EPFO: 78 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! देश के किसी भी बैंक से निकाल पाएंगे पेंशन, जाने कब से शुरू होगी सुविधा

केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (CPPS) को मंजूरी दी है। इससे पेंशनधारक किसी भी बैंक या शाखा से पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। यह प्रणाली डिजिटल प्रक्रिया को सरल बनाकर 78 लाख से अधिक पेंशनधारकों को लाभ देगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO: 78 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! देश के किसी भी बैंक से निकाल पाएंगे पेंशन, जाने कब से शुरू होगी सुविधा

भारत सरकार ने लाखों पेंशनभोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (CPPS) को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने इस नई प्रणाली की घोषणा करते हुए कहा कि इससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत आने वाले पेंशनभोगी जनवरी 2025 से देशभर के किसी भी बैंक या उसकी किसी भी शाखा से पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। यह प्रणाली EPFO के आधुनिकीकरण और डिजिटल भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली क्या है?

केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली का उद्देश्य पेंशनधारकों को पूरे देश में कहीं भी, किसी भी बैंक या शाखा से निर्बाध पेंशन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है। इससे पहले पेंशनभोगियों को केवल कुछ चुने हुए बैंकों के साथ जुड़े रहने की आवश्यकता होती थी, और कई बार उन्हें पेंशन प्राप्त करने के लिए बार-बार बैंक शाखाओं में जाना पड़ता था। CPPS प्रणाली के लागू होने के बाद, पेंशनधारकों को इन समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

CPPS की प्रमुख विशेषताएं

  • किसी भी बैंक से पेंशन प्राप्त करने की सुविधा: इस प्रणाली के तहत पेंशनभोगी देश में किसी भी बैंक और शाखा से अपनी पेंशन ले सकते हैं। यह सुविधा उन्हें विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद होगी जो सेवानिवृत्ति के बाद अपने गृह नगर में बस जाते हैं।
  • पेंशन प्रक्रिया का डिजिटलीकरण: यह नई प्रणाली EPFO की सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण परियोजना (CITES 2.01) का हिस्सा है। पेंशनभोगियों के लिए सत्यापन की प्रक्रिया को भी डिजिटल कर दिया गया है, जिससे उन्हें बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आधार-आधारित भुगतान प्रणाली (ABPS): इस प्रणाली के अगले चरण में पेंशन भुगतान को आधार-आधारित भुगतान प्रणाली में स्थानांतरित किया जाएगा, जिससे और अधिक सुगमता आएगी।

पेंशनभोगियों के लिए लाभ

CPPS प्रणाली से 78 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को लाभ होगा, जो कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) 1995 के तहत पेंशन प्राप्त करते हैं। यह प्रणाली पेंशन भुगतान आदेश (PPO) को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में स्थानांतरित करने की आवश्यकता के बिना पूरे देश में पेंशन का निर्बाध वितरण सुनिश्चित करेगी।

पहले की चुनौतियाँ

पहले, पेंशनधारकों को विभिन्न क्षेत्रीय EPFO कार्यालयों के साथ समझौते करने पड़ते थे, जिससे पेंशन वितरण में समस्याएँ आती थीं। नई प्रणाली इन बाधाओं को समाप्त कर एक अधिक उत्तरदायी और तकनीकी-सक्षम व्यवस्था लाएगी।

निष्कर्ष

केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (CPPS) का अनुमोदन पेंशनधारकों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है, जो अब अपने पेंशन के भुगतान को लेकर किसी एक बैंक तक सीमित नहीं रहेंगे। इस कदम से पेंशन प्रक्रिया में पारदर्शिता और सुविधा बढ़ेगी, जिससे लाखों पेंशनधारकों का जीवन सरल होगा।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें