EPFO ने शुरू की TDS डिडक्शन में गलती सुधारने की सुविधा – अब आसान होगा सुधार करना!

गलत PF कटौती से परेशान हैं? EPFO ने आपके लिए लॉन्च की आसान ऑनलाइन सुधार सुविधा! जानिए पूरी प्रक्रिया, समय सीमा और सही दस्तावेज़ अपलोड करने का तरीका, ताकि आपका फंड सुरक्षित रहे और टैक्स में राहत भी मिले!

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Written by Rohit Kumar

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EPFO ने शुरू की TDS डिडक्शन में गलती सुधारने की सुविधा – अब आसान होगा सुधार करना!

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने टीडीएस (TDS) डिडक्शन में हुई त्रुटियों को सुधारने के लिए एक बड़ी पहल की है, जिससे अब कर्मचारियों के लिए गलत TDS डिडक्शन को ठीक कराना बेहद आसान हो गया है। EPFO की इस नई सुविधा के जरिए लाखों कर्मचारियों को अपने PF खाते में हुई TDS से जुड़ी गड़बड़ियों को सुलझाने में मदद मिलेगी। अब न तो लंबी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा और न ही महीनों तक इंतजार करना होगा।

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EPFO का नया TDS सुधार पोर्टल कैसे करेगा काम?

EPFO ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर एक नया विकल्प जोड़ दिया है, जहां कर्मचारी सीधे लॉगिन करके अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का उपयोग करते हुए TDS सुधार का अनुरोध कर सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और पूरी पारदर्शिता के साथ संचालित होगी। अब सदस्य अपने PF खातों में कटे गलत TDS को ठीक करने के लिए EPFO कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाएंगे।

TDS सुधार की प्रक्रिया आसान और तेज

सदस्य EPFO पोर्टल पर लॉगिन कर ‘TDS Correction’ सेक्शन में जाकर अपनी गलतियों को सही कर सकते हैं। यहां पर गलत वित्तीय वर्ष, गलत TDS राशि या अन्य विवरणों को संशोधित किया जा सकता है। आवश्यक दस्तावेजों जैसे फॉर्म 16 की स्कैन कॉपी अपलोड कर, सुधार अनुरोध सबमिट करना होता है। पूरा प्रोसेस यूज़र फ्रेंडली है, जिससे कम समय में सुधार संभव हो गया है।

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समय सीमा और दस्तावेज़ों का महत्व

EPFO ने सुधार के लिए एक निश्चित समय सीमा तय की है। किसी भी सदस्य को अपने वित्तीय वर्ष की समाप्ति के दो वर्षों के भीतर TDS त्रुटि सुधार अनुरोध दर्ज कराना होगा। साथ ही, सुधार अनुरोध के समर्थन में आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि फॉर्म 16, PAN कार्ड या अन्य वित्तीय दस्तावेजों की कॉपी अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे EPFO अधिकारियों के लिए वैधता जांचना सरल हो जाएगा।

स्टेटस ट्रैकिंग: अब हमेशा रहे अपडेटेड

EPFO ने यह भी सुनिश्चित किया है कि सुधार अनुरोध सबमिट करने के बाद, सदस्य अपने अनुरोध की स्थिति ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। लॉगिन करते ही ‘Track Claim Status’ सेक्शन में जाकर अपडेट प्राप्त किया जा सकता है। इससे पारदर्शिता बनी रहती है और किसी भी तरह की चिंता या भ्रम की स्थिति नहीं बनती।

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