SBI का शानदार प्लान! हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन, जानिए कैलकुलेशन

SBI की SBI Life-Smart Annuity Plus योजना, एक व्यक्तिगत और गैर-लिंक्ड एन्युटी योजना है, जो Deferred और Immediate एन्युटी विकल्प प्रदान करती है। 60 वर्ष की आयु पर 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन पाने के लिए, व्यक्ति को 1.55 करोड़ से 2.90 करोड़ रुपये तक का भुगतान करना होगा, विभिन्न विकल्पों के आधार पर।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समय-समय पर कई तरह की पेंशन योजनाओं की शुरुआत करता रहता है। ऐसी ही एक योजना SBI की और से एसबीआई लाइफ- स्मार्ट एन्यूट प्लस के नाम से शुरू की गई है। SBI Life-Smart Annuity Plus एक व्यक्तिगत, गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, सामान्य एन्युटी योजना है। जो एक बार भुगतान पर तय समय के बाद पेंशन का लाभ प्रदान करता है।

इस एन्युटी योजना के तहत ग्राहकों को Deferred और Immediately दोनों प्रकार की एन्युटी विकल्प प्रदान किए जाते हैं। ग्राहक एन्युटी विकल्पों के साथ 30 वर्ष की आयु से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। जबकि अस्थागित एन्युटी 45 वर्ष की आयु से उपलब्ध है।

Latest NewsOROP 3 और पेंशन: Sep से Hav रैंक के लिए 18% पेंशन वृद्धि की मांग

OROP 3 और पेंशन: Sep से Hav रैंक के लिए 18% पेंशन वृद्धि की मांग

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना की प्रमुख खासियत यह है की इसमें निवेश करने पर आपको 60 वर्ष की सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने पर एक लाख रुपये पेंशन का लाभ मिलता है, हालांकि एक लाख रुपये/ प्रति माह प्राप्त करने के लिए आवेदक को स्कीम में कितनी राशि का भुगतान करना होता हैं, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

SBI का शानदार प्लान! हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन, जानिए कैलकुलेशन

60 वर्ष की आयु पर कैसे मिलेंगे 1 लाख रूपये?

  • लाइफ एन्युटी: इसकी गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए 1,55,92,516 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • बैलेंस पर्चेस प्राइस के रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी: इसकी गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए 1,60,40,636 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • पर्चेस प्राइस के रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी: इसकी गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए 1,88,32,392 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • 10 साल की निश्चित अवधि के लिए लाइफ एन्युटी: गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना में 1,57,77,018 रुपये का भुगतान करने पर 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त हो सकेगी।
  • 20 साल की निश्चित अवधि के लिए लाइफ एन्युटी: गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना में 1,62,38,160 रुपये का भुगतान करने पर 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त हो सकेगी।
  • प्रति वर्ष 3% की एनुअल साधारण वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: इसकी गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए 2,04,11,635 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • प्रति वर्ष 5% की एनुअल साधारण वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना में 2,35,61,751 रुपये का भुगतान करने पर 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त हो सकेगी।
  • प्रति वर्ष 3% की वार्षिक चक्रवर्धी वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना में 2,20,83,180 रुपये का भुगतान करने पर 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त हो सकेगी।
  • प्रति वर्ष 5% की वार्षिक चक्रवर्धी वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: गणना से पता चलता है की इसमें 60 वर्षीय व्यक्ति को योजना में 2,90,27,676 रुपये का भुगतान करने पर 1 लाख रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त हो सकेगी।

Latest Newsपुरानी पेंशन बहाल, अंतिम बेसिक का 50% पेंशन + DA मिलना तय, इतने दिनों के भीतर करे आवदेन, आदेश जारी

पुरानी पेंशन बहाल, अंतिम बेसिक का 50% पेंशन + DA मिलना तय, इतने दिनों के भीतर करे आवदेन, आदेश जारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें