पेंशनभोगियों के साथ हो रहा भेदभाव होगा खत्म, 75 साल से मिलेगा 20% पेंशन बढ़ोतरी का फायदा

केंद्रीय पेंशनभोगियों के बेसिक पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर मौजूदा नियमों के अनुसार पेंशनभोगी के 80 साल की आयु पूरी करने पर ही उनकी बेसिक आय में 20% की बढ़ोतरी की जाती है। जिसे लेकर पेंशभोगी संगठन 80 साल के बजाय 75 साल से मिलेगी 20% पेंशन बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, इसपर सरकार का क्या फैसला सुनाती है चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

देश में पेंशनभोगी संगठनों की काफी लम्बे समय से मांग थी की जैसे ही कोई पेंशनभोगी 65 साल की आयु पूरी करते हैं, तो उनकी बेसिक पेंशन में 5% की बढ़ोतरी की जानी चाहिए। बता दें मौजूदा नियमों के अनुसार किसी भी पेंशनभोगी के 80 वर्ष की आयु पूरी करने पर ही उनकी बेसिक आय में 20% की बढ़ोतरी की जाती है वहीं वर्तमान की जो बेसिक पेंशन है उसमें 20% अतिरिक्त पेंशन देकर उनकी नई बेसिक पेंशन निर्धारित की जाती है और उसके ऊपर DA का भुगतान किया जाता है।

जिसे देखते हुए पेंशनभोगियों के 20% पेंशन बढ़ोतरी 80 वर्ष के बजाय 75 वर्ष की आयु में किए जाने की मांग को लेकर सरकार की और से अभी तक लागू नहीं किया गया था। लेकिन अब पेशनभोगियो के साथ हो रहे इस भेदभाव को अब खत्म किया जाएगा और 75 वर्ष की आयु से ही कर्मचारियों को 20% पेंशन बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा।

Additional quantum of pension

क्या रही संसदीय समिति की सिफारिश

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बता दें, इस मामले पर संसदीय समिति की और से सिफारिश की गई थी की पेंशनभोगियों को पेंशन में हर 5 साल पर 5% की बढ़ोतरी की जानी चाहिए, जिसका फायदा उन्हें 65 साल की उम्र से ही मिलना शुरू हो जाना चाहिए, हालांकि इसे सरकार द्वारा अभी तक लागू नहीं किया गया है। वहीं इसपर मद्रास, गुवाहाटी और दिल्ली हाईकोर्ट भी अपना फ़ैसला दे चुके हैं की जैसे ही पेंशनभोगी 79 वर्ष की आयु पूरी कर लेते हैं और 80 साल में प्रवेश करते हैं तभी से उनकी बेसिक पेंशन में 20% की बढ़ोतरी की जानी चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार इस फैसले को नहीं मानती और 80 साल पूरे होने के बाद भी पेंशन में बढ़ोतरी का फायदा देती है।

Latest Newsक्या PPF से रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर मिलेगी मंथली इनकम?

क्या PPF से रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर मिलेगी मंथली इनकम?

पेंशनभोगियों के लिए अलग नियम क्यों?

पेंशनभोगियों के लिए केंद्र सरकार कोर्ट के दिए गए फैसले को लागू नहीं कर रही है, जिससे उन्हे मिलने वाला फायदा नही मिल पा रहा है। ऐसे में न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े पेंशनभोगी जब रिटायर होते हैं तो जैसे ही उनकी आयु 75 वर्ष की होती है उनकी बेसिक पेंशन में 20% की बढ़ोतरी कर दी जाती हैं, लेकिन केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के मामले में यह बढ़ोतरी 80 वर्ष के बाद क्यों की जाती है? और पेंशनभोगियों के लिए ही अलग से नियम क्यों बनाए गए हैं।

इसे लेकर पेंशन संगठन अपने मांग पर अड़े हैं और यह जानना चाहते हैं की आखिर क्यों पेंशनभोगियों के लिए कोर्ट के आदेशों को नही माना जाता है और कब तक यह भेदभाव चलता रहेगा। ऐसे में न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े पेंशनभोगियों की तरह की केंद्रीय पेंशनभोगियों को भी 75 वर्ष की आयु में 20% बेसिक पेंशन का लाभ सरकार की और से कब तब लागू किया जाता है, यह आने वाला समय ही बताएगा।

Latest NewsDeferred Pension Benefits: ऐसा करने पर 4% बढ़ जाएगी पेंशन, डिफरमेंट ऑफ पेंशन के लाभ और प्रक्रिया, जानें अभी

Deferred Pension Benefits: ऐसा करने पर 4% बढ़ जाएगी पेंशन, डिफरमेंट ऑफ पेंशन के लाभ और प्रक्रिया, जानें अभी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें