Notional Increment: 30 जून/31 दिसम्बर को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को शानदार तोहफा, पेंशन और ग्रेच्युटी बढ़कर मिलेगी, आदेश जारी

30 जून या 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर! सरकार ने इन कर्मचारियों को Notional Increment देने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि उनकी पेंशन और ग्रेच्युटी की गणना करते समय उन्हें एक अतिरिक्त वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 12 जून 2024 को Notional Increment को ध्यान में रखते हुए एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में यह बताया गया है की छटवें वे वेतन आयोग 1 जनवरी 2006 को लागू किया गया था। जिसके अंतर्गत कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि हर साल 01 जुलाई को दी जाती थी।

Notional Increment: 30 जून/31 दिसम्बर को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियो को शानदार तोहफा, पेंशन और ग्रेच्युटी बढ़कर मिलेगी, आदेश जारी

इसके बाद फिर 1 जनवरी 2016 को सरकार के द्वारा सातवां वेतन आयोग लागू किया था। इसके बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों को वार्षिक वेतन वृद्धि के लिए 01 जुलाई या 01 जनवरी में से कोई एक तारीख चुनने का विकल्प दिया गया है।

अब तक वेतनवृद्धि का लाभ नही मिलता था

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राज्य सरकार के कई कर्मचारी हर वर्ष 30 जून या 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होते है। उन्हें 01 जुलाई या 01 जनवरी को वेतन वृद्धि मिलनी चाहिए लेकिन सेवानिवृत्ति की वजह से वे इसे प्राप्त नहीं कर पाते। इसका कारण यह है कि वे 30 जून या 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो जाते हैं, जो वेतन वृद्धि की तिथि से एक दिन पहले होती है।

इन्क्रिमेंट का दिया जाएगा फायदा

आप सभी यह जान लीजिए की उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न मामले में फैसले दिए है। चूंकि कर्मचारी वेतन वृद्धि के बाद एक साल की सेवा पूरी करने के बाद ही सेवानिवृत्त होते हैं। इसलिए उन सभी कर्मचारियों को वेतन में वृद्धि मिलनी चाहिए। इसी प्रकार, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने भी कई मामलों में ऐसे ही आदेश पारित किए हैं।

Latest NewsEPFO के नए ऑनलाइन क्लेम सबमिशन नियम से क्लेम करना होगा आसान

EPFO के नए ऑनलाइन क्लेम सबमिशन नियम से क्लेम करना होगा आसान

पेंशन और ग्रेच्युटी बढ़कर मिलेगी

आप सभी को यह बता दे की उच्च न्यायालय और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेशों के पालन में राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है की 30 या 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को 1 जुलाई या 1 जनवरी को मिलने वाली वेतन वृद्धि के अनुसार उनकी पेंशन और ग्रेच्युटी की गणना की जाएगी। आपको यह भी बता दे की इसके लिए उनकी अंतिम वेतन में एक अनुमानित वेतन वृद्धि जोड़ी जाएगी।

पुराने पेंशनधारकों को भी मिलेगा फायदा

दिनांक 01 जुलाई को वेतन वृद्धि देने की व्यवस्था 01.01.2006 से लागू हुई है। इसलिए यह सभी आदेश उन सभी कर्मचारियों पर भी लागू होंगे। जो की 1 जनवरी 2006 के बाद और इस आदेश के जारी होने से पहले 30 जून को सेवानिवृत्त हो चुके थे। हालांकि, उन्हें केवल तात्कालिक प्रभाव से यह लाभ मिलेगा और एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा।

इसी प्रकार से, यह व्यवस्था 01 जनवरी 2016 के बाद और इस आदेश के जारी होने से पहले 30 जून या 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए सभी कर्मचारियों पर भी लागू की जाएगी, जिन्हें 01 जुलाई या 01 जनवरी को वेतन वृद्धि मिलनी थी। यह आदेश जारी होने की तिथि से प्रभावी होंगे।

Latest Newsखुशखबरी, सभी पेन्शनभोगी ध्यान दें, सिनियर सिटीजन/पेंशनधारकों को शानदार तोहफा, एक साथ मिले कई बड़े तोहफे,

खुशखबरी, सभी पेन्शनभोगी ध्यान दें, सिनियर सिटीजन/पेंशनधारकों को शानदार तोहफा, एक साथ मिले कई बड़े तोहफे

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें