नई पेंशन योजना (NPS) में होंगे बदलाव, अब खत्म होगी पेंशन की टेंशन

अब खत्म होगी पेंशन की टेंशन! PFRDA ने युवाओं के लिए एनपीएस में न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड लाने की घोषणा की है, जिससे 45 साल की उम्र तक अधिक इक्विटी निवेश का लाभ मिलेगा। जानें, कैसे यह योजना आपके भविष्य को सुरक्षित बना सकती है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

नई पेंशन योजना (NPS) में होंगे बदलाव, अब खत्म होगी पेंशन की टेंशन

नई दिल्ली: पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने पेंशन के क्षेत्र में एक बड़ी पहल की है जो युवाओं के लिए नई पेंशन योजना (NPS) को और आकर्षक बनाएगी। PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने हाल ही में घोषणा की कि न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड जल्द ही लॉन्च किया जाएगा, जो निवेशकों को 45 साल की उम्र तक अधिक इक्विटी फंड में निवेश करने का अवसर देगा। आइए, विस्तार से समझते हैं इस योजना के फायदे और इसका युवाओं पर प्रभाव।

न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड की विशेषताएँ

इस योजना के तहत, एनपीएस से जुड़े पेंशनधारकों को 45 साल की उम्र तक इक्विटी फंड में अधिक निवेश राशि आवंटित करने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में, यह कटौती 35 साल की उम्र से शुरू हो जाती है, लेकिन नई योजना के अनुसार यह सीमा 45 साल तक बढ़ा दी जाएगी। इससे रिटायरमेंट तक एक मजबूत फंड तैयार करने में मदद मिलेगी।

क्या कहा PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने?

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने कहा, “हम दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड लेकर आएंगे। इससे इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक आवंटन किया जा सकेगा।”

उन्होंने यह भी बताया कि अटल पेंशन योजना (APY) के अंतर्गत 2023-24 वित्त वर्ष में 1.22 लाख नए अंशधारक जुड़े। चालू वित्त वर्ष में 1.3 करोड़ अंशधारकों के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है।

Latest Newsये है बुढ़ापे के लिए सबसे अच्छी पेंशन स्कीम, अब बुढ़ापा कटेगा आराम से

ये है बुढ़ापे के लिए सबसे अच्छी पेंशन स्कीम, अब बुढ़ापा कटेगा आराम से

युवाओं को कैसे मिलेगा लाभ?

इस नई योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि युवाओं को अपने पेंशन फंड में दीर्घकालिक निवेश करने का मौका मिलेगा, जिससे रिटायरमेंट के समय एक मजबूत फंड तैयार हो सकेगा। इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक निवेश होने से जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन स्थापित होगा, जिससे पेंशनधारकों को अधिक लाभ मिलेगा।

एनपीएस की विशेषताएँ और फायदे

विशेषताविवरण
लंबी अवधि का निवेश45 साल की उम्र तक अधिक इक्विटी निवेश
संतुलित जोखिमजोखिम और रिटर्न के बीच बेहतर संतुलन
उच्च रिटर्नअधिक इक्विटी निवेश से उच्च रिटर्न की संभावना
सरलता और पारदर्शितासभी जानकारी आसानी से उपलब्ध और पारदर्शी

अटल पेंशन योजना (APY) की सफलता

APY भी पेंशन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। 2023-24 वित्त वर्ष में 1.22 लाख नए अंशधारक जुड़े, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। जून 2024 तक APY से जुड़ने वाले अंशधारकों की कुल संख्या 6.62 करोड़ को पार करने की उम्मीद है।

PFRDA की यह पहल देश के युवाओं के लिए पेंशन की टेंशन को कम करेगी और उन्हें रिटायरमेंट के समय वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी। यदि आप भी अपने भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं, तो एनपीएस से जुड़ना एक समझदारी भरा कदम हो सकता है।

Latest Newsब्रेकिंग: 78 लाख पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, टेंशन की खत्म 

ब्रेकिंग: 78 लाख पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, टेंशन की खत्म 

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें