NPS में आएगा नया फंड, सितंबर में होगा शुरू, PFRDA ने कहा- रिटायमेंट पर मिलेगा ज्यादा पैसा

न्यू बैलेंस लाइफ साइकिल फंड के माध्यम से इक्विटी कोष में लंबे समय तक अधिक निवेश का पैसा आवंटित किया जाएगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में निवेश करने वाले लोगों की संख्या समय के साथ तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में एनपीएस में निवेश करने वालों को अधिक फायदा मिले इसके लिए पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) युवाओं के बीच नई पेंशन व्यवस्था को आकर्षक बनाने के लिए “न्यू बैलेंस लाइफ साइकिल फंड” पेंश करने की तैयारी में हैं। इस स्कीम के अंतर्गत अंशधारक पहले से अधिक फंड बना सकेंगे।

ऐसे में यदि आप भी एनपीएस में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पीएफआरडीए की नई पेंशन व्यवस्था से आपको क्या लाभ मिल सकेगा? इसे कब तक लागू किया जाएगा और इसका लाभ कब से मिलना शुरू होगा, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

New fund will come in NPS, will start in September, PFRDA said you will get more money on retirement

45 साल तक तैयार होगा बड़ा फंड

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पीएफआरडीए की इस प्रस्तावित योजना (न्यू बैलेंस लाइफ साइकिल फंड) के माध्यम से इक्विटी कोष में लंबे समय तक अधिक निवेश का पैसा आवंटित किया जाएगा। योजना के अंतर्गत निवेशक के 45 वर्ष का होने पर इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी, जबकि अभी तक यह कमी 35 साल की उम्र में आने लगती थी। इससे अब निवेशकों को अपना फायदा बढ़ाने का अधिक समय मिल सकेगा।

यानी एनपीएस से जुड़ने वाले निवेशक 45 साल की आयु तक इक्विटी फंड में अधिक निवेश राशि आवंटित करने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। जिससे उन्हे रिटायरमेंट तक एक बढ़िया फंड तैयार करने में मदद मिलेगी और रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पैसा मिलेगा।

Latest Newsफंड निकासी में होगी दिक्‍कत अगर EPF खाते में DOB या नाम है गलत तो ऐसे कराएं तुरंत ठीक

फंड निकासी में होगी दिक्‍कत अगर EPF खाते में DOB या नाम है गलत तो ऐसे कराएं तुरंत ठीक

कब से मिलेगा लाभ?

बता दें न्यू बैलेंस लाइफ साइकिल फंड की पेशकश करने वाले पीएफआरडीए के चेयरमैन दीपक मोहंती ने जानकारी देते हुए यह कहा की वह अधिक लंबे समय तक इक्विटी शेयर फंड में निवेश आवंटित करने को लेकर दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में न्यू बैलेंस लाइफ साइकिल फंड को लेकर आएंगे। जिससे इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक आवंटन किया जा सकेगा।

निवेशक लंबे समय तक इक्विटी में कर सकेंगे अधिक निवेश

पीएफआरडीए के चेयरमैन ने अटल पेंशन योजना से संबंधित एक कार्यक्रम में कहा की एनपीएस की इस योजना के अंतर्गत 45 एक की आयु से इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी, जबकि अभी तक 35 साल से ही यह कटौती शुरू हो जाती है। ऐसा होने से एनपीएस का चयन करने वाले निवेशक लंबे समय तक इक्विटी कोश में अधिक राशि का निवेश करने में सक्षम हो सकेंगे।

लंबे समय तक निवेश से पेंशन कोष बढ़ेगा जबकि जोखिम और रिटर्न के बीच बैलेंस आएगा। चेयरमैन ने अटल पेंशन का जिक्र करते हुए यह भी कहा की बीते वर्ष 2023-24 में ऐपीवाई से 1.22 लाख नए निवेशक जुड़े हैं, जो किसी एक वित्त वर्ष में अब तक सबसे अधिक संख्या है। वहीं चालू वित्त वर्ष में 1.3 करोड़ निवेशकों के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है। PFRDA के अनुमान के मुताबिक ऐपीवाई से जुड़ने वाले निवेशकों की कुल संख्या जून 2024 तक 6.62 करोड़ से अधिक जाने का अनुमान है।

Latest NewsEPF, ESIC, NPS पर सरकार की ताज़ा रिपोर्ट जारी, पेंशन का आंकड़ा करेगा हैरान

EPF, ESIC, NPS पर सरकार की ताज़ा रिपोर्ट जारी, पेंशन का आंकड़ा करेगा हैरान

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें