Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट साथ में 2 शानदार तोहफा भी

केंद्र सरकार ने Life Certificate के लिए एक उच्च सतर्कता संदेश जारी किया है और साथ ही पेंशनभोगियों को 2 शानदार तोहफे दिए हैं। इस सर्कुलर ने उन्हें आने वाली पेंशन प्राप्ति के लिए जरूरी जानकारी प्रदान की है और उनकी सुविधा के लिए इसका उपयोग किया जा रहा है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Life Certificate: आप सभी को यह बता दे की ८० वर्ष या फिर उससे अधिक आयु के पेंशनभोगी को 1 अक्तूबर से Life Certificate भरने की सुविधा दी जाती है, जबकि 80 साल से कम उम्र वालों को 1 नवंबर से यह सुविधा मिलती है। लेकिन इस प्रक्रिया में धोखाधड़ी की संभावना को देखते हुए। केंद्र सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है।

Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट साथ में 2 शानदार तोहफा भी

जैसा की आप सभी जानते होंगे की हर महीने पेंशन प्राप्त करने के लिए पेंशनभोगियों को वर्ष में एक बार Life Certificate भरना अनिवार्य होता है। 80 साल या उससे ऊपर के पेंशनभोगियों के लिए यह सुविधा 1 अक्तूबर से उपलब्ध होती है। फेस पहचान सिस्टम के माध्यम के जरिए पेंशनर घर बैठे-बैठे Life certificate को भर सकते है। लेकिन ऐसा करते समय आपको बहुत सावधानी रखनी होगी। क्योंकि अगर आपसे कुछ गलती हो गई तो आपको परेशानी भी हो सकती है।

Life Certificate के नाम पर पेंशनधारकों को ठगने का नया तरीका

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आजकल साइबर फ्रॉड के द्वारा अधिकतम पेंशनधारकों को ऑनलाइन Life Certificate अपडेट करने के लिए सूचित किया जा रहा है। केवल यह ही नही उन फ्रॉड के पास पेशनधारकों की पूरी जानकारी उपलब्ध है जैसे की – सेवानिवृत्ति का दिनांक, पीपीओ नंबर (पेंशनभोगी भुगतान आदेश संख्या), आधार कार्ड संख्या, स्थायी पता, ईमेल आईडी आदि जैसी जानकारी।

साइबर अपराधी पेंशनभोगियों को पूरी डिटेल के साथ कॉल करते है। ताकि पेंशनभोगी को उन पर शक न हो सकें। क्योंकि उन डिटेल के कारण पेंशनभोगी उसपर विश्वास कर सकता है। इससे उन्हें यह लगता है की कॉल पेंशन निदेशालय की ओर से की गई है। अपराधी पेंशनधारक को पूरी डिटेल बताते हुए उन्हें उनका Life Certificate अपडेट करवाने के लिए कहते है।

अगर पेंशनधारक गलती से उस अपराधी को फोन पर आए हुए OTP को बता देते है। तो उसकी वजह से उन अपराधियों को पेंशनधारक के अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है। जिसकी मदद से वह पेंशनधारक के अकाउंट का सारा पैसा किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर देते है। इसिये सभी पेंशनधारकों को हमेशा सतर्क रहना चाहिए।

Life Certificate के लिए पेन्शनभोगी जागरूक रहे, सतर्क रहें

आप सभी को एक बात ध्यान में रखनी है। वो यह है की पेंशन निदेशालय कभी भी किसी भी पेंशनधारक को Life certificate अपडेट करने के लिए सूचित नहीं करती है और न ही ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करवाती है। यह हर किसी पेंशनधारक की ड्यूटी होती है की वह खुद से पेंशन निदेशालय जाए और अपना लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करवाए। इसलिए आप सभी को इस फर्जी कॉल से हमेशा सावधान रहना होगा। यह जानकारी आप खुद भी ध्यान में रखिए और अपने जानने वालों के साथ भी साझा कीजिए।

Latest Newsनई पेंशन योजना (NPS) में होंगे बदलाव, अब खत्म होगी पेंशन की टेंशन

नई पेंशन योजना (NPS) में होंगे बदलाव, अब खत्म होगी पेंशन की टेंशन

Life Certificate के लिए पेन्शनभोगी जागरूक रहे, सतर्क रहें

आप सभी को यह बता दे की पेंशनधारक किसी भी प्रकार से फ्रॉड में न फँसें इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा सभी बैंकों को यह निर्देश दिए हुए है की जो भी पेंशनधारक बैंक जाने में असमर्थ है। उनके घर पर बैंक के कर्मचारी को भेजा जाए और उनका लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करें। पेंशनधारक को अब कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है। अगर पेंशनधारक कही भी जाने में असमर्थ है तो केवल ऐसे ही धारकों के पर बैंक कर्मचारियों को भेजा जाएगा। ताकि उनका लाइफ सर्टिफिकेट भी अपडेट हो सकें।

Life Certificate के लिए केंद्र सरकार ने नई सुविधा का किया उद्घाटन

पेंशनभोगियों का जीवन सुविधापूर्ण बनाने के लिए UIDAI ने अपने आधार डेटाबेस पर आधारित एक विशेष प्रमाणीकरण तकनीक प्रणाली विकसित की है, जिसमें उन्होंने UIDAI के साथ मिलकर काम किया है। यह प्रणाली आधार कार्ड रेसिपिएंट्स की पहचान में सिक्योरिटी और स्टेबिलिटी को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

जिसकी मदद से किसी भी स्मार्टफोन के जरिए Life Certificate जमा करना काफी आसान है। आपको बता दे की यह ऐप पर बायोमेट्रिक का उपयोग करके वीडियो KYC और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के द्वारा दूर स्टेप लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करवाने की नई सुविधा की शुरुआत की गई है।

फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के माध्यम से Life Certificate भरे

आप सभी यह भी जान लीजिए की फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी की मदद से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के उपयोग के लिए केंद्र सरकार के साथ पेंशन वितरण अधिकारियों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से भी पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग २०२२ में नवंबर के महीने में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पेंशनभोगी संघ UIDAI तथा मेटी की मदद से 37 शहरों से एक राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के परिणाम में पूर्ण भारतीय केंद्र सरकार के 69.8 लाख पेंशनभोगियों में से लगभग 35 लाख पेंशनधारकों के द्वारा डिजिटल लिफ्ट सर्टिफिकेट का उपयोग किया था।

Latest Newsखुशखबरी, पेंशनधारकों की पेन्शन मे वृद्धि, FMA 3000, कम्यूटेशन बहाली 12 साल, 1 अतिरिक्त इंक्रीमेंट पर DOPT का फाईनल आदेश जारी

खुशखबरी, पेंशनधारकों की पेन्शन मे वृद्धि, FMA 3000, कम्यूटेशन बहाली 12 साल, 1 अतिरिक्त इंक्रीमेंट पर DOPT का फाईनल आदेश जारी

1 thought on “Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट साथ में 2 शानदार तोहफा भी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें