Forgot UAN 2024: मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें

Forgot UAN: EPF (Employees’ Provident Fund) किसी भी प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारी के भविष्य को सुरक्षित करने वाली एक महत्वपूर्ण निधि है। EPF से

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Forgot UAN: मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें
मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें

Forgot UAN: EPF (Employees’ Provident Fund) किसी भी प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारी के भविष्य को सुरक्षित करने वाली एक महत्वपूर्ण निधि है। EPF से जुड़ी सेवाओं का आवेदन ऑनलाइन करने के लिए EPFO द्वारा कर्मचारियों को UAN (Universal Account Number) प्रदान किया जाता है। UAN नंबर एवं पासवर्ड की सहायता से ही ऑनलाइन सेवाओं का लाभ कर्मचारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से आप Forgot UAN, मोबाइल से UAN नंबर जानने की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करेंगे। जिस से यदि आप अपना UAN नहीं जानते हैं तो आप आसानी से यह प्राप्त कर ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकते हैं। जिस से आप EPF या पेंशन को निकालने का आवेदन कर सकते हैं। एवं अपने द्वारा किए किसी आवेदन की स्थिति या EPF पासबुक की जानकारी देख सकते हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस लेख में देखें:

Forgot UAN: मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें

यदि आप अपना UAN नंबर मोबाइल से पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आप निम्न प्रक्रियाओं को कर आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  • मिस्ड कॉल से UAN पता करें।
  • SMS से UAN पता करें।
  • UAN पोर्टल की सहायता से ऑनलाइन पता करें।
  • UAN नंबर ढूँढने के अन्य तरीके।

मिस्ड कॉल से UAN पता करें

EPFO द्वारा प्रदान हेल्पलाइन नंबर 01122901406 से आप अपना UAN नंबर प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने EPF पंजीकृत मोबाइल नंबर से इस नंबर पर कॉल करना है। यह कॉल स्वतः ही कट जाएगा। जिसके कुछ ही सेकेंड बाद आप SMS के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। जिसमें आपका UAN नंबर एवं पीएफ अकाउंट से जुड़ी अन्य जानकारी प्रदान की जाती है। आपको SMS तभी प्राप्त होता है जब मोबाइल नंबर एवं आधार नंबर दोनों की PF अकाउंट से लिंक होते हैं।

SMS से UAN पता करें

EPFO द्वारा कर्मचारी को SMS की सेवा के लिए 7738299899 नंबर जारी किया गया है। जिस नंबर पर आपको अपने EPF पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN (भाषा कोड -ENG, HIN, PUN आदि) टाइप कर भेज देना है। यह सेवाएं देश की 10 भाषाओं में कर्मचारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे ही आप SMS भेज देते हैं उसके कुछ समय बाद आपको SMS प्राप्त होता है, जिसमें आपका UAN नंबर एवं EPF अकाउंट से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है।

Latest Newsमोबाइल से पीएफ कैसे निकाले ? | दो मिनट में | How to withdraw PF through Mobile

मोबाइल से पीएफ कैसे निकालें: PF Withdraw Through Mobile

UAN पोर्टल की सहायता से ऑनलाइन पता करें

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अपना UAN नंबर पता करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार अपना UAN नंबर आसानी से देख सकते हैं:

  • UAN पता करने के लिए आप सबसे पहले EPFO UAN पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • पोर्टल के मुख्य पेज में जाने के बाद आप Important Links में Know Your UAN पर क्लिक करें। UAN की स्थिति देखें
  • नए पेज में अब आप अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। पेज पर उपलब्ध Captcha भरें एवं Request OTP पर क्लिक करें। UAN की स्थिति
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करें एवं verify करें। अब अपना नाम, जन्मतिथि एवं आधार/PAN नंबर दर्ज करें।
  • उपरोक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आप को आपका UAN नंबर दिखाई देगा। जिसे आप सुरक्षित कर सकते हैं।

UAN नंबर ढूँढने के अन्य तरीके

यदि आप उपरोक्त माध्यमों से अपना UAN नंबर पता नहीं कर पा रहे हैं तो आप निम्न विधियों से यह प्राप्त कर सकते हैं:

  • जिस कंपनी/Employer के अधिक आप कार्य करते हैं। आप उसके HR विभाग में जा कर अपने UAN नंबर को प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामान्यतः किसी भी कर्मचारी को मिलने वाले मासिक वेतन के साथ वेतन पर्ची प्रदान की जाती है। कई कंपनियां वेतन पर्ची में UAN को प्रदान करती है, आप उसमें अपना UAN नंबर देख सकते हैं।
  • PF की ऑनलाइन जानकारी को देखने के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर एवं आधार नंबर EPF अकाउंट से लिंक होना चाहिए, ऐसे में आपको EPF से संबंधित SMS प्राप्त होते हैं। जिनसे आप अपना UAN नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप अपना UAN नंबर भूल गए हैं तो उपर्युक्त आसान प्रक्रियाओं के माध्यम से UAN की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। UAN नंबर EPF की ऑनलाइन प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। अपने EPF से अपना मोबाइल नंबर एवं आधार नंबर लिंक करें, जिस से आप कोई किसी भी सेवा की जानकारी SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:

Latest NewsEPF balance Missed call se: अब मिस कॉल से पता करें अपने PF खाते का बैलन्स बिना इंटरनेट के

EPF balance Missed call se: अब मिस कॉल से पता करें अपने PF खाते का बैलन्स बिना इंटरनेट के

2 thoughts on “Forgot UAN 2024: मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें