PF खाते से एक बार में कितने रुपये निकाल सकते हैं? क्या हैं नए नियम

EPF खाते में निवेश करना अच्छा विकल्प है. यदि आप किसी कम्पनी में नौकरी कर रहे है तो रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सहायता प्रदान करने

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

PF खाते से एक बार में कितने रुपये निकाल सकते हैं? क्या हैं नए नियम

EPF खाते में निवेश करना अच्छा विकल्प है. यदि आप किसी कम्पनी में नौकरी कर रहे है तो रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए PF फंड की सुविधा दी जाती है. इस अकाउंट में कर्मचारी और कम्पनी दोनों मिलकर अपना -अपना योगतान देते है. लेकिन कुछ स्थिति में निवेशक इस राशि को समय से पहले भी निकाल सकता है. EPFO ने अपने ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है.

अब कर्मचारी अपनी जरूरत के अनुसार अधिक पैसा निकाल सकेंगे. नए नियमों के मुताबिक, कर्मचारी गंभीर उपचार, पढ़ाई, शादी और घर बनाने व खरीदने के लिए PF खाते से ज्यादा पैसे निकाल सकते है. तो आइए जानते है कि हम PF खाते से एक बार में कितने रुपए निकाल सकते हैं ?

एक बार में इतने रुपए निकाल सकते है कर्मचारी

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नए नियमों के तहत, कर्मचारी PF खाते से एक बार में अलग -अलग राशियां निकाल सकते है, उसके लिए कुछ शर्त लागू होंगे, जो की इस प्रकार से है.

  • कोई भी कर्मचारी एक बार में 1 लाख रुपए की निकासी कर सकता है, भले ही कर्मचारी ने 5 साल की नौकरी पूरी न की हो. (ये नियम केवल चिकित्सा उपचार के लिए लागू है) इस राशि को आप तभी निकाल सकते है जब आपके EPF खाते में 1 लाख से अधिक की राशि जमा हो.
  • ये नियम कर्मचारी के इलाज, पति/पत्नी, बच्चों और आश्रित माता-पिता पर लागू होता है। हालांकि PF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए इलाज बिलों, दवाओं और अन्य शुल्कों के लिए भुगतान किए गए बिलों की जरूरत पड़ेगी.
  • एक साल में निवेशक शादी और पढ़ाई के लिए 3 बार से ज्यादा बार रिटायरमेंट से पहले पीएफ राशि को नहीं निकाल सकता है.

कोई भी कर्मचारी 58 वर्ष की आयु पूरी करने पर जमा राशि का 75% तक एकमुश्त राशि निकाल सकते हैं। बाकी 25% राशि पेंशन के लिए जमा रहती है. कुछ विशेष स्थिति में कर्मचारी अपने PF खाते से 100 फीसदी राशि को निकाल सकते है लेकिन उसके लिए आपको कोई बड़ा कारण बताना होगा जैसे – स्थायी विकलांगता, गंभीर बीमारी, 2 महीने तक नई नौकरी न मिलना, शादी, बच्चों की पढ़ाई और घर खरीदने आदि बड़े खर्चो को पूरा करने के लिए ये राशि मिल जाती है.

Latest NewsPF balance kaise check karen: पीएफ खाते में कितना बैलेंस है ऐसे करें 2 मिनट में चेक

PF balance kaise check karen: पीएफ खाते में कितना बैलेंस है ऐसे करें 2 मिनट में चेक

कर्मचारी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से पीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं. PF खाते से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको EPFO या अपनी कम्पनी से संपर्क करना चाहिए.

यह भी देखें: PF Balance Through SMS: SMS से पता कर सकते हैं PF बैलेंस, जानिए कैसे चेक करें

Latest NewsEPFO: डॉरमेट EPF अकाउंट को अनब्लॉक कैसे करें, घर बैठे आसानी से करें ये काम

EPFO: डॉरमेट EPF अकाउंट को अनब्लॉक कैसे करें, घर बैठे आसानी से करें ये काम

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें