केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में बताया कि देश के दूर-दराज के इलाकों से भी नागरिकों की शिकायतों का समयबद्ध समाधान CPGRAMS पोर्टल (https://pgportal.gov.in) के माध्यम से किया जा रहा है। यह पोर्टल केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित शिकायतें दर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है।
ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष सहयोग
सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ सहयोग किया है ताकि वे सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें। इसके अलावा, शिकायतें डाक या मेल के माध्यम से भी भेजी जा सकती हैं।
फीडबैक कॉल सेंटर
शिकायतों के समाधान पर नागरिकों की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए सरकार ने हिंदी, अंग्रेजी और ओड़िया सहित 10 क्षेत्रीय भाषाओं में 50 सीटों वाला फीडबैक कॉल सेंटर स्थापित किया है। यह कॉल सेंटर नागरिकों को अपनी शिकायतों के निवारण से संतुष्ट न होने पर अपील दायर करने में भी सहायता करता है।
विधवाओं को पेंशन सहायता
डॉ. जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) के तहत विधवाओं को पेंशन सहायता पर भी प्रकाश डाला। इस योजना के तहत 40-79 वर्ष की आयु की विधवाओं को 300 रुपये प्रति माह और 80 वर्ष और उससे अधिक आयु की विधवाओं को 500 रुपये प्रति माह की सहायता प्रदान की जाती है।
पारिवारिक पेंशन शिकायतों का निवारण
पारिवारिक पेंशन शिकायतों के निवारण के लिए 1 जुलाई, 2024 से एक महीने तक चले विशेष अभियान से विधवाओं को काफी लाभ मिला है। इस अभियान में अब तक 1140 पारिवारिक पेंशन मामलों का समाधान किया जा चुका है।
We paid tax as per Incom. When Income get high, we paid higher tax.
Now we have retire, why we r not given the higher pension.?