EPFO ने जीवन प्रमाण पत्र नहीं देने वाले पेंशनर्स की पेंशन रोकी, जल्द करें जमा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने छत्तीसगढ़ में 19,934 पेंशनर्स की पेंशन रोक दी है क्योंकि उन्होंने जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया है। पेंशनर्स से आग्रह है कि वे जल्द से जल्द प्रमाण पत्र जमा करें। जिन पेंशनर्स ने तीन साल से अधिक समय से प्रमाण पत्र नहीं दिया है, उन्हें आधार कार्ड और बैंक खाते की सत्यापित कॉपी भी जमा करनी होगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO ने जीवन प्रमाण पत्र नहीं देने वाले पेंशनर्स की पेंशन रोकी, जल्द करें जमा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने छत्तीसगढ़ में 2 जुलाई 2024 तक 19,934 पेंशनर्स की पेंशन रोक दी है क्योंकि उन्होंने अपने जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) प्रस्तुत नहीं किया है। इस वजह से पेंशनर्स को वृद्धावस्था में आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

EPFO की अपील

EPFO ने पेंशनर्स से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करें। यह प्रमाण पत्र अपने नजदीकी चॉइस सेंटर या सीधे भविष्य निधि संगठन कार्यालय में जमा किया जा सकता है। कार्यालय में कार्यालीन समय में ऑपरेटर भी उपस्थित रहते हैं जो इस प्रक्रिया में मदद करेंगे।

तीन साल से अधिक समय वाले मामलों में

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिन पेंशनर्स ने तीन साल से अधिक समय से जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है, उन्हें आधार कार्ड और बैंक खाते की सत्यापित प्रतिलिपि भी जमा करनी होगी। यह सत्यापन बैंक मैनेजर द्वारा किया जाना आवश्यक है।

Latest Newsखुशखबरी, 2006 के पहले के पेंशनभोगियों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशनभोगियों के अधिकारों की बहाली

खुशखबरी, 2006 के पहले के पेंशनभोगियों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशनभोगियों के अधिकारों की बहाली

अध्यक्ष की अपील

EPS 95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष एलएम सिद्दीकी ने पेंशनर्स से अपील की है कि वे अपने जीवन प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जमा करें और इस संदेश को अधिक से अधिक प्रचारित करें ताकि सभी पेंशनर्स को समय पर पेंशन मिल सके।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क

किसी भी स्पष्टीकरण के लिए जीपी सिंह, महासचिव, रायपुर से संपर्क किया जा सकता है। EPFO के पेंशनर्स अपने जीवन प्रमाण पत्र को किसी भी समय ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके लिए वे बैंक, उमंग ऐप, पोस्ट ऑफिस, या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) का उपयोग कर सकते हैं

Latest Newsक्या 15 साल के बजाय 12 साल में मिलेगी पूरी पेंशन? जाने सरकार का फैसला

7th Pay Commission: सरकार को मिला प्रपोजल, 15 साल के बजाय 12 साल में मिलेगी पेंशनभोगियों को पूरी पेंशन?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें