DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के साथ 13 अन्य भत्तों में होगी 25% की बढ़ोतरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

1 जनवरी 2024 से केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ाया, जिससे DA और DR 50% हो गए। EPFO के सर्कुलर के अनुसार, इससे 13 भत्तों में 25% वृद्धि होगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

केंद्रीय कर्मचारियों के DA के साथ 13 अन्य भत्तों में होगी 25% की बढ़ोतरी, जाने पूरी खबर

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता (DA) में 4 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। इस वृद्धि के साथ ही DA और DR (महंगाई राहत) दोनों बढ़कर 50 प्रतिशत हो गए हैं। इस निर्णय से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कुल मुआवजे में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी होगी।

EPFO ने जारी किया सर्कुलर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 4 जुलाई 2024 को एक सर्कुलर जारी किया, जिसमें इस वृद्धि के परिणामस्वरूप 13 भत्तों में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। इन भत्तों में हाउस रेंट अलाउंस (HRA), कन्वेयन्स अलाउंस, होटल आवास, डेपुटेशन और स्प्लिट ड्यूटी अलाउंस शामिल हैं। EPFO ने अपने सर्कुलर में व्यय विभाग/डीओपीटी द्वारा जारी आदेशों का हवाला देते हुए कहा कि इन भत्तों का भुगतान 1 जनवरी 2024 से मौजूदा दरों पर 25% की बढ़ी हुई दरों पर किया जाएगा।

डीए बढ़ने का प्रभाव

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPFO के सर्कुलर के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन पर 50 प्रतिशत तक DA की वृद्धि से विभिन्न भत्तों में 25 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इस वृद्धि से स्थान भत्ता, वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता, मकान किराया भत्ता (HRA), होटल आवास, शहर के भीतर यात्रा के लिए यात्रा शुल्क, भोजन शुल्क की प्रतिपूर्ति, सड़क मार्ग से व्यक्तिगत प्रभावों के परिवहन की दर, ड्रेस भत्ता, विभाजित ड्यूटी भत्ता, प्रतिनियुक्ति ड्यूटी भत्ता आदि भत्तों में प्रभाव पड़ेगा।

Latest News65 लाख पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, Arrear और फिक्स मेडिकल अलाउंस (FMA) को लेकर बड़ा तोहफा जारी

65 लाख पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, Arrear और फिक्स मेडिकल अलाउंस (FMA) को लेकर बड़ा तोहफा जारी

इस वृद्धि से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की कुल मुआवजे में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा और वे अपने परिवार की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा कर सकेंगे।

Latest NewsDA बढ़ोतरी की हुई घोषणा, इन कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा! जाने 5-डे वर्कवीक पर अपडेट

DA Hike: बैंक कर्मचारियों को मिला तोहफा! DA बढ़ोतरी की हुई घोषणा, जाने क्या है 5-डे वर्कवीक पर अपडेट?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें