1 जनवरी 2024 से DA की गणना में बदलाव, कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

1 जनवरी 2024 से डीए के 50% पार होने पर सरकारी कर्मचारियों को बेसिक पे में मर्ज नहीं मिलेगा, लेकिन ग्रेच्युटी, डेली ट्रैवलिंग, ड्रेस, चाइल्ड केयर, ट्रांसफर टीए और माइलेज अलाउंस में 25% की स्वचालित वृद्धि होगी। अतिरिक्त आदेश की आवश्यकता नहीं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

1 जनवरी 2024 से DA की गणना में बदलाव, कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते (DA) में 50% की वृद्धि होने जा रही है, जिससे सरकारी कर्मचारियों को कई तरह के लाभ मिलेंगे। इन सभी भत्तों और ग्रेच्युटी में वृद्धि स्वचालित रूप से होगी और इसके लिए अलग से कोई आदेश जारी नहीं किया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा।

क्या 50% DA बेसिक पे में मर्ज होगा?

क्या 50% DA बेसिक पे में मर्ज हो जाएगा। इसका उत्तर है नहीं। पांचवें वेतन आयोग के समय डीए के 50% पार होने पर इसे बेसिक पे में मर्ज किया गया था और इसका नाम ‘डियरनेस पे’ रखा गया था। लेकिन छठे और सातवें वेतन आयोग में यह प्रावधान नहीं है। इसलिए, 1 जनवरी 2024 से डीए के 50% होने पर भी इसे बेसिक पे में मर्ज नहीं किया जाएगा।

ग्रेच्युटी में वृद्धि

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जगन्नाथ नायक जी ने पूछा है कि क्या ग्रेच्युटी बढ़ेगी। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए के 50% पार होने पर ग्रेच्युटी की सीमा में 25% की वृद्धि होगी। वर्तमान में, ग्रेच्युटी की अधिकतम राशि ₹20 लाख है, जो 1 जनवरी 2024 से बढ़कर ₹25 लाख हो जाएगी।

डेली ट्रैवलिंग अलाउंस में वृद्धि

मुकेश गड जी ने डेली ट्रैवलिंग अलाउंस के संबंध में पूछा है कि क्या इसमें भी 25% की वृद्धि होगी। हां, सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए के 50% पार होने पर डेली ट्रैवलिंग अलाउंस में 25% की वृद्धि होगी। विभिन्न स्तरों के कर्मचारियों के लिए यह वृद्धि लागू होगी।

ड्रेस अलाउंस में वृद्धि

संदीप जी ने ड्रेस अलाउंस के बारे में प्रश्न पूछा है। डीए के 50% पार होने पर ड्रेस अलाउंस में भी 25% की वृद्धि होगी। विभिन्न कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए यह दरें पहले से ही निर्धारित हैं और इनमें वृद्धि स्वचालित रूप से हो जाएगी।

स्पेशल अलाउंस फॉर चाइल्ड केयर फॉर वुमन विद डिसेबिलिटीज

महिलाओं के लिए विशेष चाइल्ड केयर अलाउंस में भी 25% की वृद्धि होगी। वर्तमान में यह ₹3,000 प्रति माह है, जो 1 जनवरी 2024 से ₹3,750 प्रति माह हो जाएगी।

ट्रांसफर पर मिलने वाला टीए

ट्रांसफर पर मिलने वाले ट्रैवल अलाउंस में भी 25% की वृद्धि होगी। विभिन्न स्तरों के लिए यह दरें पहले से निर्धारित हैं और इनमें वृद्धि डीए के 50% पार होने पर स्वचालित रूप से हो जाएगी।

Latest Newsअब Claims Settlement हो जाएगा ऑटोमेटिक, EPFO करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

अब Claims Settlement हो जाएगा ऑटोमेटिक, EPFO करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

माइलेज अलाउंस

माइलेज अलाउंस में भी 25% की वृद्धि होगी। निजी कार या टैक्सी से यात्रा करने पर वर्तमान में ₹24 प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान किया जाता है, जो डीए के 50% पार होने पर बढ़कर ₹30 प्रति किलोमीटर हो जाएगा। इसी प्रकार से, ऑटो रिक्शा या स्कूटर से यात्रा करने पर यह दर ₹12.5 प्रति किलोमीटर हो जाएगी।

डेली अलाउंस

होटल चार्जेस, ट्रैवलिंग चार्जेस और फूड चार्जेस के लिए दिए जाने वाले डेली अलाउंस में भी 25% की वृद्धि होगी। विभिन्न पे लेवल के कर्मचारियों के लिए यह वृद्धि लागू होगी।

इन सभी एलाउंसेस और ग्रेच्युटी में होने वाली वृद्धि के लिए अलग से कोई आदेश जारी नहीं किया जाएगा। सातवें वेतन आयोग के लागू होने के समय ही इन संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इस वृद्धि का लाभ 1 जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा।

सरकारी कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ उठाने के लिए कोई अतिरिक्त कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है। सभी आवश्यक निर्देश और दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित ओएम (ऑफिस मेमोरेंडम) को नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस प्रकार, DA में वृद्धि के साथ-साथ विभिन्न अलाउंसेस और ग्रेच्युटी में होने वाली वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों को वित्तीय रूप से लाभ मिलेगा।

Latest News8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नई सरकार बनते ही मिलेगा बड़ा सरप्राइज!

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नई सरकार बनते ही मिलेगा बड़ा सरप्राइज!

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें