अभी-अभी CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी की सौगात जारी, मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा

केंद्र सरकार ने CGHS लाभार्थियों के लिए CGHS ID को ABHA ID से लिंक करने की अनिवार्यता को किया खत्म। यह निर्णय 25 जून 2024 को लिया गया, जिससे लाखों लाभार्थियों को राहत मिली। अब यह प्रक्रिया स्वैच्छिक होगी, और सभी विभागों को इस नए आदेश का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

अभी-अभी CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी की सौगात जारी, मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा

हाल ही में CGHS (केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना) लाभार्थियों के लिए एक अहम घोषणा की गई है, जो उनकी लंबे समय से चली आ रही परेशानियों का समाधान लेकर आई है। केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए लाभार्थियों को बड़ी राहत प्रदान की है।

केंद्र सरकार का बड़ा कदम

28 मार्च 2024 को केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी किया था, जिसमें CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था। इस आदेश के बाद कई लाभार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और उन्होंने इसका जोरदार विरोध किया। इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने 25 जून 2024 को एक नया आदेश जारी किया, जो लाभार्थियों के लिए राहत भरा है।

नए दिशा-निर्देश: अब लिंकिंग अनिवार्य नहीं

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सरकार ने अब यह निर्णय लिया है कि CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना अनिवार्य नहीं होगा। यह निर्णय पूरी तरह से स्वैच्छिक होगा और लाभार्थी अपनी मर्जी से यह लिंकिंग कर सकते हैं। इससे लाभार्थियों को अनावश्यक दबाव से मुक्ति मिलेगी।

सभी विभागों के लिए स्पष्ट निर्देश

केंद्र सरकार ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया है कि वे इस नए आदेश का पालन करें और सभी CGHS लाभार्थियों को इसके बारे में सूचित करें। इस नए दिशा-निर्देश का पालन सुनिश्चित करना सभी विभागों की जिम्मेदारी होगी।

विरोध का असर

जब केंद्र सरकार ने CGHS ID को ABHA ID से लिंक करने का आदेश जारी किया था, तब कई लाभार्थियों ने इसका विरोध किया था। उन्हें यह प्रक्रिया जटिल और अनावश्यक लगी, जिससे सरकार को लाभार्थियों के असंतोष का सामना करना पड़ा। इस असंतोष के चलते सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना पड़ा।

फैसला लेने का कारण

सरकार ने स्पष्ट किया है कि CGHS ID को ABHA ID से लिंक न करने का निर्णय लाभार्थियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इसका उद्देश्य सभी लाभार्थियों को अनावश्यक परेशानी से बचाना है और उन्हें राहत प्रदान करना है।

Latest NewsPFRDA: एनपीएस उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी; अब एक दिन में ही मिलेगी सेटलमेंट की सुविधा, नया बदलाव 1 जुलाई से लागू

Good News: EPFO ने किया कर्मचारी पेंशन योजना 1995 में संशोधन, 23 लाख से ज्यादा को लाभ

तत्काल राहत

इस निर्णय से सभी CGHS लाभार्थियों को तत्काल राहत मिलेगी। अब उन्हें अपनी ID को अनिवार्य रूप से लिंक करने के दबाव से छुटकारा मिलेगा और वे अपनी मर्जी से इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

सरकार की प्रतिबद्धता

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह सभी लाभार्थियों की सुविधा और उनके हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यह नया निर्णय सरकार की संवेदनशीलता और लाभार्थियों के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भविष्य में भी इस मुद्दे पर सरकार और दिशा-निर्देश और मार्गदर्शन जारी करेगी ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

इस नए निर्णय से CGHS लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी और वे बिना किसी अनावश्यक बाध्यता के अपने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

लाभार्थी इस नए आदेश की प्रति सरकारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

सर्कुलर यहाँ से डाउनलोड करें:
Wait 16 seconds…

Latest NewsOROP में होगा बड़ा बदलाव, सेवानिवृत्त सैनिकों को होगा बड़ा फायदा

OROP में होगा बड़ा बदलाव, सेवानिवृत्त सैनिकों को होगा बड़ा फायदा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें