NPS: इस योजना में 18 साल से कम आयु के बच्चों का खुलेगा पेंशन अकाउंट, सालाना 1,000 रूपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

एनपीएस वात्सल्य योजना 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एक पेंशन योजना है, जिसका उद्देश्य उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना है। अभिभावक 1,000 रुपये से खाता खोलकर बच्चे के लिए लंबी अवधि का फंड बना सकते हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

NPS: 18 साल से कम आयु के बच्चों का खुलेगा पेंशन अकाउंट, सालाना 1,000 रूपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

केंद्र सरकार ने बच्चों के भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के लिए एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके तहत एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत की गई है, जो 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाई गई एक दीर्घकालिक निवेश योजना है। इस योजना का प्रबंधन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा किया जाएगा और इसका उद्देश्य अभिभावकों को अपने बच्चों के भविष्य के लिए धन संग्रह करने में सहायता प्रदान करना है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

NPS वात्सल्य योजना का उद्देश्य

NPS वात्सल्य योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चे का आर्थिक भविष्य सुरक्षित रहे और उनके पास व्यावसायिक जीवन की शुरुआत में एक मजबूत वित्तीय आधार हो। यह योजना माता-पिता और अभिभावकों को बच्चों के नाम से पेंशन खाते में निवेश करने का अवसर प्रदान करती है, जिससे बच्चों के भविष्य में एक निश्चित पेंशन फंड का निर्माण होता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

खाता खोलने की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत माता-पिता या अभिभावक अपने बच्चों के नाम से खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश अनिवार्य है। इसके बाद, बच्चे के 18 वर्ष की उम्र तक हर साल कम से कम 1,000 रुपये का योगदान देना होगा। हालांकि, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, यानी अभिभावक अपनी क्षमता के अनुसार कितनी भी रकम इस खाते में जमा कर सकते हैं।

योगदान के विकल्प

NPS वात्सल्य योजना अपने लचीले निवेश विकल्पों के कारण भी अभिभावकों के लिए आकर्षक है। इसमें अभिभावक अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार हर साल कम से कम 1,000 रुपये से निवेश कर सकते हैं।

योजना की शुरुआत और लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 18 सितंबर को इस योजना की औपचारिक शुरुआत की। इसकी ऑनलाइन स्क्रीनिंग बिहार के गया जिले में की गई, जहां एक विशेष कार्यक्रम के दौरान लगभग एक दर्जन बच्चों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) दिया गया।

गया जिले के अग्रणी बैंक प्रबंधक राजेश सिंह ने इस योजना के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अभिभावक पोस्ट ऑफिस, बैंक या पेंशन कार्यालय में जाकर आसानी से खाता खुलवा सकते हैं।

योजना के लाभ

  1. लंबी अवधि का फंड निर्माण: एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत अभिभावक बच्चों के नाम से निवेश कर उनके भविष्य के लिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं, जिसका लाभ उन्हें भविष्य में मिलेगा।
  2. फ्लेक्सिबल इन्वेस्टमेंट विकल्प: माता-पिता अपनी वित्तीय क्षमता के अनुसार न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।
  3. सुरक्षित पेंशन योजना: यह योजना बच्चों के लिए एक प्रकार की पेंशन योजना है, जो उनके व्यावसायिक जीवन में एक निश्चित वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी।
eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें