8th Pay Commission: कर्मचारियों और पेंशनर्स के अगले आयोग में बढ़ेगी न्यूनतम सैलरी और पेंशन, जाने कितनी होगी बढ़ोतरी?

केंद्र सरकार के कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो 2026 से लागू हो सकता है। इससे न्यूनतम वेतन और पेंशन में वृद्धि की संभावना है, हालांकि सरकार ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

8th Pay Commission: कर्मचारियों और पेंशनर्स के अगले आयोग में जानिए कितनी बढ़ेगी न्यूनतम सैलरी और पेंशन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के बीच 8वें केंद्रीय वेतन आयोग (Central Pay Commission) की उम्मीदें जोर पकड़ रही हैं। पिछले सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद से ही, कर्मचारी समुदाय को 1 जनवरी 2026 से नए वेतन आयोग के लागू होने की आस है। सातवें वेतन आयोग ने 1 जनवरी 2016 से देशभर में लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ पहुंचाया था। अब, नए वेतन आयोग से न्यूनतम वेतन और पेंशन में बड़े बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या 8वां वेतन आयोग लागू होगा?

इस सवाल का जवाब फिलहाल अनिश्चित है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार फिलहाल 8वें वेतन आयोग पर विचार नहीं कर रही है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि वेतन आयोग की मौजूदा प्रणाली को समाप्त करना इतना आसान नहीं होगा। 7वें वेतन आयोग ने जो व्यवस्था बनाई है, उसे अचानक से खत्म करना संभव नहीं होगा। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 8वां वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से लागू हो सकता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

7वें वेतन आयोग की पृष्ठभूमि

सातवें वेतन आयोग ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन को 7,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये किया था, जबकि न्यूनतम पेंशन को 3,500 रुपये से बढ़ाकर 9,000 रुपये कर दिया गया था। कर्मचारियों की यूनियनों ने फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना रखने की मांग की थी, लेकिन सरकार ने इसे 2.57 गुना पर सीमित रखा। इसके बावजूद, इस बदलाव से कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत मिली थी।

8वें वेतन आयोग से संभावित बदलाव

अगर 8वें वेतन आयोग में कर्मचारी यूनियनों की मांगों को मान लिया जाता है, तो फिटमेंट फैक्टर को 1.92 गुना बढ़ाया जा सकता है। इससे न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 34,560 रुपये हो सकता है, और न्यूनतम पेंशन 9,000 रुपये से बढ़कर 17,280 रुपये तक पहुंच सकती है। यह वृद्धि महंगाई से जूझ रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक महत्वपूर्ण राहत साबित हो सकती है।

पे मैट्रिक्स और सैलरी वृद्धि

8वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी पे मैट्रिक्स 1 से 26,000 रुपये से शुरू होने की संभावना है। इसी क्रम में पे मैट्रिक्स लेवल-18 तक सैलरी में वृद्धि हो सकती है। वेतन आयोग के ट्रेंड को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि हर 8-10 साल में वेतन आयोग लागू होता है, और इस बार भी 1 जनवरी 2026 से इसे लागू किया जा सकता है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए राहत

महंगाई के बढ़ते दबाव के बीच, 8वें वेतन आयोग की घोषणा से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलने की उम्मीद है। अगर सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर में सुधार किया जाता है, तो यह कदम उनके जीवन स्तर को सुधारने में मददगार साबित हो सकता है।

निष्कर्ष

8वें केंद्रीय वेतन आयोग की घोषणा का इंतजार लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महत्वपूर्ण है। इससे न केवल उनके वेतन और पेंशन में सुधार होगा, बल्कि यह कदम उनके भविष्य को भी सुरक्षित करेगा। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन 1 जनवरी 2026 से इसके लागू होने की संभावनाएं ज़रूर बनी हुई हैं।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें