CGDA की OROP 3 की पेंशन टेबल जारी, Expected टेबल बढ़ोतरी

OROP-3 के तहत पेंशनर्स की पेंशन में संभावित बढ़ोतरी की जा सकती है। नई पेंशन टेबल के अनुसार, सिपाही से लेकर सूबेदार तक के सभी रैंकों में पेंशन में वृद्धि का अनुमान है। यह कदम OROP-1 और OROP-2 की विसंगतियों को दूर करेगा, जिससे पेंशनर्स को वित्तीय स्थिरता और मनोबल में वृद्धि होगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

CGDA की OROP 3 की पेंशन टेबल जारी, Expected टेबल बढ़ोतरी

सशस्त्र बलों के पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर आई है। नियंत्रक जनरल ऑफ डिफेंस अकाउंट्स (CGDA) ने OROP-3 (वन रैंक वन पेंशन) के तहत पेंशन दरों की नई टेबल जारी की है। इस टेबल में पेंशनर्स की पेंशन में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। OROP-3 के तहत यह वृद्धि पिछली OROP योजनाओं में देखी गई विसंगतियों को दूर करने का प्रयास करती है और इससे लाखों पेंशनर्स को वित्तीय राहत मिलने की उम्मीद है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वन रैंक वन पेंशन (OROP) के तहत पेंशन में सुधार की मांग लंबे समय से की जा रही है, और अब OROP-3 के तहत पेंशन में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। हाल ही में सामने आई एक संभावित पेंशन टेबल के अनुसार, OROP-3 में पेंशनर्स को बड़ी राहत मिल सकती है। यह टेबल वर्तमान में सोशल मीडिया और विभिन्न प्लेटफार्मों पर चर्चा का विषय बनी हुई है, और माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इसे लागू कर सकती है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पेंशनर्स के लिए संभावित लाभ

OROP-3 पेंशन टेबल में सभी रैंकों के पेंशनर्स के लिए पेंशन में वृद्धि की बात कही जा रही है। उदाहरण के लिए:

  • सिपाही: OROP-2 के तहत ₹18,807 की पेंशन अब OROP-3 में बढ़कर ₹20,450 हो सकती है।
  • नायक: जिनकी पेंशन OROP-2 में ₹20,107 थी, वह OROP-3 में ₹22,175 हो सकती है।
  • हवलदार: OROP-2 में ₹21,782 की पेंशन OROP-3 में ₹23,475 हो सकती है।

इस प्रकार, हर रैंक में पेंशन की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है, जो पेंशनर्स के लिए एक बड़ी राहत साबित हो सकती है।

OROP-1 और OROP-2 की विसंगतियों का समाधान

इस बार की पेंशन टेबल में OROP-1 और OROP-2 के दौरान उत्पन्न हुई विसंगतियों को दूर करने की बात कही जा रही है। सरकार ने इस बार यह सुनिश्चित किया है कि पेंशन की गणना समान रैंक और सेवा वर्ष के अनुसार की जाए, ताकि किसी भी पेंशनर को कम या अधिक पेंशन मिलने की समस्या का सामना न करना पड़े।

OROP-3 आधार पर पेंशन

नई पेंशन टेबल में सेवावधि के आधार पर पेंशन दरों को 2013 के बेस ईयर पर पुनर्गणना की गई है, जिससे 2023 और इसके बाद सेवानिवृत्त होने वाले पेंशनर्स को समान लाभ मिल सके। इससे यह सुनिश्चित होगा कि पेंशन में किसी भी प्रकार की असमानता न रहे और सभी पेंशनर्स को समान पेंशन मिले।

सरकार की संभावित घोषणा

यह पेंशन टेबल अभी संभावित है, और सरकार द्वारा इसे जल्द लागू किए जाने की उम्मीद की जा रही है। पेंशनर्स को यह नई टेबल लागू होने के बाद वित्तीय स्थिरता मिलेगी और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

पेंशनर्स को इस नई पेंशन टेबल से काफी उम्मीदें हैं, और सरकार द्वारा इसे लागू करने के बाद उनके मनोबल में भी वृद्धि होगी।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

5 thoughts on “CGDA की OROP 3 की पेंशन टेबल जारी, Expected टेबल बढ़ोतरी”

  1. Nice if orop3 actioned by centre got.So far air force hasn’t actioned for me . Approached through on line grievances of pension Adalat , Railies,but all useless.fm 1-7-2019 to aug 2024(5years) passed but neither basic,not arrears given . Unable to understand to whom to approach for this.Army ,Navy actioned for their pensioners but of air force.

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें