7.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी, महंगाई भत्ते को लेकर आदेश जारी

मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 4% महंगाई भत्ते का एरियर तीन किस्तों में मिलेगा, जिससे मासिक वेतन में 900 से 6500 रुपये तक की वृद्धि होगी। केंद्र के कर्मचारियों को 50% भत्ता मिल रहा है, जबकि राज्य के कर्मचारियों को 46%।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

7.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी, महंगाई भत्ते को लेकर आदेश जारी

भोपाल: मध्यप्रदेश के साढ़े सात लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आई है। सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के एरियर का भुगतान करने के आदेश जारी कर दिए हैं। वित्त विभाग ने घोषणा की है कि यह एरियर रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों के खातों में जमा कर दिया जाएगा।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्तमान स्थिति

मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 46 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। सरकार ने पहले 42 फीसदी महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया था। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू की गई थी।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एरियर का भुगतान

जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक के 4 फीसदी भत्ते का एरियर तीन समान किस्तों में दिया जाएगा। यह राशि सीधे कर्मचारियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। वित्त विभाग ने एरियर की राशि उपलब्ध करा दी है, जिससे कर्मचारियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

वेतन में वृद्धि

महंगाई भत्ते की चार फीसदी राशि के एरियर के भुगतान से राज्य के कर्मचारियों के मासिक वेतन में 900 से 6500 रुपए तक की वृद्धि होगी। इसके अलावा, दो माह की किस्त मिलने पर 1240 से 16 हजार रुपए तक का लाभ होगा। तीन माह का एरियर मिलने पर यह राशि 1860 से 24 हजार रुपए तक होगी। यह तीन समान किस्तों में जुलाई, अगस्त और सितम्बर में दी जाएगी।

केंद्र और राज्य के भत्ते में अंतर

मध्यप्रदेश के कर्मचारी फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों से पीछे हैं, जिन्हें 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। जबकि राज्य सरकार के कर्मचारी 46 फीसदी महंगाई भत्ता प्राप्त कर रहे हैं। राज्य सरकार के मुखिया कई बार केंद्र के समान महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन यह अब तक संभव नहीं हो पाया है।

केंद्र सरकार की संभावित बढ़ोतरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3-4 फीसदी की और वृद्धि कर सकती है, जिससे यह 54 फीसदी हो जाएगा। यह घोषणा सितंबर 2024 में हो सकती है। बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी से अधिक हो जाने पर इसे बेसिक वेतन में नहीं जोड़ा जाएगा, बल्कि भत्तों में बढ़ोतरी की जाएगी, जिसमें हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी शामिल है।

मध्यप्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के कर्मचारियों को आर्थिक राहत मिलेगी। वहीं, केंद्र और राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अंतर को पाटने के लिए राज्य सरकार को और प्रयास करने की आवश्यकता होगी। चुनावी वर्ष में यह कदम सरकार की लोकप्रियता को बढ़ा सकता है।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

3 thoughts on “7.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी, महंगाई भत्ते को लेकर आदेश जारी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें