पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, FMA 3000 और कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर DOPT का अंतिम आदेश जारी

नई दिल्ली में आयोजित DOPT की बैठक में पेंशनभोगियों की विभिन्न मांगों पर विचार किया गया और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। पेंशनधारकों के हेल्थ चेकअप, FMA में वृद्धि, और कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर सहमति बनी। कुछ मांगों पर पुनर्विचार होगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पुरानी पेंशन योजना: पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, FMA 3000 और कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर DOPT का अंतिम आदेश जारी

नई दिल्ली, विज्ञान भवन में पेंशनभोगियों की मांगों पर विचार करने के लिए DOPT की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि और पेंशनभोगी संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस बैठक में पेंशनभोगियों की विभिन्न मांगों पर चर्चा की गई और कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

1. पेंशनधारकों का हेल्थ चेकअप

पेंशनभोगी संगठनों ने पेंशनधारकों के लिए आवधिक हेल्थ चेकअप की मांग की थी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने बताया कि पेंशनधारकों को साल में एक बार हेल्थ चेकअप कराने की अनुमति दी गई है। हेल्थ चेकअप के इच्छुक पेंशनधारक CGHS सूचीबद्ध अस्पताल में CGHS वेलनेस सेंटर के CMO से रेफरल ले सकते हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

2. 65 साल से मिले 5% अतिरिक्त पेंशन का फायदा

पेंशनभोगी संगठनों ने 65 साल की उम्र से पेंशन में अतिरिक्त 5% की बढ़ोतरी की मांग की थी। DOPPW के जॉइंट सेक्रेटरी ने बताया कि इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से वित्तीय स्थिति बिगड़ सकती है और राज्य सरकारों के पेंशनभोगियों से भी ऐसी मांगें आ सकती हैं। फिलहाल यह मामला विचाराधीन है।

3. FMA में बढ़ोतरी

Non-CGHS क्षेत्र में रहने वाले पेंशनधारकों के फिक्स मेडिकल अलाउंस (FMA) को ₹1000 से बढ़ाकर ₹3000 करने की मांग की गई थी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी ने बताया कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार 1 जुलाई 2017 से FMA ₹1000 किया गया था। फिर भी, पेंशनभोगी संगठनों ने पुनर्विचार की मांग की है और यह मामला विचाराधीन है।

4. फैमिली पेंशनधारकों के लिए फिक्स मेडिकल अलाउंस

रेलवे बोर्ड ने फैमिली पेंशनधारकों (विधवा, तलाकशुदा और अविवाहित बेटियों) को भी फिक्स मेडिकल अलाउंस और RELHS का लाभ देने का आदेश जारी किया है।

5. रेलवे किराए में पेंशनधारकों/सीनियर सिटीजन को मिले छूट

रेलवे मंत्रालय ने पेंशनधारकों और वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे किराए में छूट बहाल करने की मांग को खारिज कर दिया। वर्तमान में रेलवे दिव्यांग यात्रियों, विद्यार्थियों और रोगियों को छूट प्रदान कर रही है।

6. 30 जून/31 दिसंबर को रिटायर कर्मियों को 1 इन्क्रिमेंट का फायदा

नोशनल इन्क्रिमेंट के मुद्दे पर, DOPT के प्रतिनिधियों ने बताया कि मौजूदा नियमों में संशोधन का मामला अटॉर्नी जनरल के साथ पुनर्विचार किया जाएगा और जल्द ही इन्क्रिमेंट देने का आदेश जारी किया जाएगा।

7. Commutation बहाली 12 साल पर

पेंशनभोगी संगठनों ने केंद्र सरकार से कम्यूटेशन बहाली को 15 साल से घटाकर 12 साल करने की मांग की थी। DOPT सचिव ने बताया कि इस पर विचार किया जा रहा है और जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

Delayed Link

इन निर्णयों से पेंशनभोगियों को फौरी तौर पर काफी राहत मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होगा। सरकार द्वारा इन मुद्दों पर किए गए सकारात्मक कदम पेंशनधारकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

15 thoughts on “पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, FMA 3000 और कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर DOPT का अंतिम आदेश जारी”

  1. There is no final decision on any issues despite several requests & representations against long pending issues of the Employees& Pensioners.
    The Govt and officials must discharge their duties honestly and sincerely by DECISIONS & not lingering the issues.
    Whereas Politicians breach principles of Equality and enjoy special laws & regulations for themselves like multiple Pensions, Tax free Perks and Tax free Pensions which is absolutely 💯 % WRONG & Gross abuse of their Authority. No individual or Group can be a judge for himself or themselves as a matter of principle and therefore, all such regulations are illegal.

    प्रतिक्रिया
  2. जब जब भी केंद्र में बी जे पी सरकार रही है, इसने हमेशा कर्मचारी विरोधी मानसिकता का परिचय दिया है l कर्मचारिओं /पेंशनरों की न्यायसंगत मांगों की उपेक्षा की है, लेकिन वर्कलोड और जिम्मेदारियां थोपने में कोई संकोच नहीं किया है l इस सरकार से कर्मचारी हित की कोई उम्मीद नहीं है l

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें