NPS: नौकरी लगते ही रोज बचाएं 100 रूपये, रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 50 हजार रुपये पेंशन, काम आएगी ये सरकारी स्कीम

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक सरकारी योजना है जो 18-70 आयु वर्ग के नागरिकों के लिए है। नियमित निवेश से रिटायरमेंट पर एकमुश्त राशि और मासिक पेंशन सुनिश्चित होती है, जिसमें इक्विटी निवेश से 8-12% सालाना रिटर्न मिल सकता है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

NPS: नौकरी लगते ही रोज बचाएं 100 रूपये, रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 50 हजार रुपये पेंशन

नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) एक सरकारी पेंशन योजना है, जो रिटायरमेंट की तैयारी करने के लिए एक आदर्श विकल्प है। इस योजना में, अगर नौकरी लगते ही निवेश की योजना बनाई जाए, तो बुढ़ापा सुकून भरा और आर्थिक रूप से सुरक्षित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे यह योजना आपके भविष्य को सुरक्षित बना सकती है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

NPS की विशेषताएँ और लाभ

नेशनल पेंशन सिस्‍टम केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक रिटायरमेंट स्कीम है। जिसमे 18 से 70 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक (सरकारी या निजी क्षेत्र का कर्मचारी) और एनआरआई भी शामिल हो सकते हैं। इसमें 60 साल की उम्र या मैच्योरिटी तक निवेश किया जा सकता है। NPS ने अब तक 8% से 12% सालाना रिटर्न दिया है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कैसे शुरू करें:

  • निवेश शुरू करने की उम्र: 25 साल
  • मंथली निवेश: 3000 रुपये
  • कुल निवेश (35 साल में): 12,60,000 रुपये
  • अनुमानित रिटर्न: 10% सालाना

NPS का गणना

NPS में अगर आप 25 साल की उम्र से हर महीने 3000 रुपये निवेश करते हैं, तो 35 साल में आपका कुल निवेश 12.60 लाख रुपये होगा। 10% वार्षिक रिटर्न के साथ, कुल कॉर्पस 1.15 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। इस राशि का 65% एन्‍युटी प्लान में निवेश करने पर आपको लगभग 40.20 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे और पेंशन योग्य धनराशि 74.65 लाख रुपये होगी। 8% एन्युटी रिटर्न के साथ, यह आपको प्रति माह लगभग 50,000 रुपये पेंशन दे सकती है।

रिटायरमेंट के बाद विड्रॉल के नियम

रिटायरमेंट के बाद, आप कुल कॉर्पस का 60% तक एकमुश्त निकाल सकते हैं। शेष 40% एन्युटी योजना में जाता है। नए NPS गाइडलाइन के तहत, अगर कुल कॉर्पस 5 लाख रुपये या उससे कम है, तो आप बिना एन्युटी प्लान खरीदे पूरी राशि निकाल सकते हैं। ये निकासी भी टैक्स-फ्री हैं।

रिटर्न की संभावनाएँ

NPS में जमा की गई रकम का एक हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है, इसलिए गारंटीड रिटर्न नहीं मिल सकता है। फिर भी, यह PPF जैसे अन्य पारंपरिक लॉन्ग टर्म निवेश से अधिक रिटर्न दे सकता है। NPS की रिटर्न हिस्ट्री को देखते हुए, यह 9% से 12% सालाना रिटर्न देने में सक्षम है। यदि आप फंड के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप फंड मैनेजर को बदलने का विकल्प भी पा सकते हैं।

निष्कर्ष

नेशनल पेंशन सिस्‍टम एक सुदृढ़ और लाभकारी योजना है, जिसमें अनुशासित तरीके से निवेश करके आप न केवल एक बड़ा कॉर्पस बना सकते हैं, बल्कि रिटायरमेंट के बाद एक स्थिर पेंशन भी सुनिश्चित कर सकते हैं। छोटे-छोटे नियमित निवेश से बड़ा लाभ उठाने का यह एक प्रभावी तरीका है, जिससे आपका भविष्य सुरक्षित और सुकून भरा बन सकता है।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें