DOPPW द्वारा चलाए गए विशेष अभियान से पेंशनभोगी हुए मालामाल, 50% की दर से बढ़ी पेंशन + लाखों बकाया एरियर का भुगतान

पेंशन और पेंशन कल्याण विभाग (DOPPW) के विशेष अभियान में 1140 पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतें हल की गईं। 46 मंत्रालयों के सहयोग से अभियान के पहले दो सप्ताह में 60% मामलों का निवारण हुआ, जिससे पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिली।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

DOPPW द्वारा चलाए गए विशेष अभियान से पेंशनभोगी हुए मालामाल, 50% की दर से बढ़ी पेंशन + लाखों बकाया एरियर का भुगतान

पेंशन और पेंशन कल्याण विभाग (DOPPW) ने पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के समाधान के लिए विशेष अभियान चलाया है। इस अभियान के दूसरे सप्ताह में 1140 पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण किया गया। इस पहल के पहले दो सप्ताह के भीतर लक्षित मामलों में से 60% से अधिक का समाधान हो चुका है। 46 मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से कई पारिवारिक पेंशनभोगियों को इस अभियान से लाभ प्राप्त हुआ है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अभियान की शुरुआत

DOPPW की 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत पारिवारिक पेंशन शिकायतों के निवारण के लिए 1 जुलाई, 2024 को पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा एक महीने के विशेष अभियान की शुरुआत की गई थी। इस अभियान के दौरान, कुल 1891 पारिवारिक पेंशन मामलों में से 1140 मामलों का निवारण किया गया है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि यह अभियान सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

46 मंत्रालयों और विभागों का समन्वित प्रयास

पारिवारिक पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए 46 मंत्रालयों और विभागों ने समन्वित प्रयास किए हैं। कुछ प्रमुख मामलों का विवरण इस प्रकार है:

7 साल के बाद अविवाहित बेटी को मिला 10 लाख रुपये एरियर के साथ पारिवारिक पेंशन

समस्या: स्वर्गीय श्री सतीश कुमार अनिया की बेटी सुश्री शिवानी अनिया, जो खंडवा, मध्य प्रदेश में रहती हैं, को 2017 से पारिवारिक पेंशन नहीं मिल रही थी। उन्होंने 20 फरवरी 2024 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की थी।

समाधान: शिकायत दर्ज होने के बाद, DOPPW ने मामले को तेजी से निपटाने के लिए रेल मंत्रालय के साथ समन्वय किया। विशेष अभियान के तहत, सुश्री शिवानी अनिया को लगभग 9.8 लाख रुपये की बकाया राशि और मासिक पारिवारिक पेंशन की मंजूरी दी गई।

11 साल बाद पत्नी को मिला बकाया के साथ संशोधित पारिवारिक पेंशन

समस्या: मुंगेर, बिहार की सुश्री नजमा खातून, स्वर्गीय श्री शेख मोहम्मद जुबैर की पत्नी, को 2013 से पारिवारिक पेंशन मिल रही थी, जो उनके अधिकार से कम थी। उन्होंने 12 जून 2024 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की।

समाधान: DOPPW ने इस मामले को विशेष अभियान में शामिल किया और इसकी लगातार निगरानी की। परिणामस्वरूप, उन्हें 9.3 लाख रुपये से अधिक की बकाया राशि का भुगतान किया गया।

गलत तरीके से वसूल की गई ग्रेच्युटी का भुगतान

समस्या: माहे, पुडुचेरी की सुश्री प्रबीता सोराज ने 2020 में अपने पति को खो दिया था। उनके पति की मृत्यु के बाद उन्हें देय ग्रेच्युटी गलत तरीके से वसूल ली गई थी। उन्होंने 14 मई 2024 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की।

समाधान: DOPPW ने मामले को संबंधित विभाग को भेजा और इसे विशेष अभियान में शामिल किया। निरंतर निगरानी और सक्रिय प्रक्रिया के चलते 10.25 लाख रुपये की ग्रेच्युटी का भुगतान किया गया।

पत्नी को 50% की दर से बढ़ी हुई पारिवारिक पेंशन के साथ बकाया राशि का भुगतान

समस्या: सेना में स्वर्गीय लेफ्टिनेंट सुरिंदर सिंह की पत्नी सुश्री नीलम कुमारी, जम्मू के एक सुदूर गांव में रहती हैं। उन्हें सामान्य दर पर पारिवारिक पेंशन स्वीकृत की गई थी, जबकि वे 50% की बढ़ी हुई दर की हकदार थीं। 18 मई 2024 को उन्होंने CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की।

समाधान: DOPPW ने उनका मामला संबंधित मंत्रालय को भेजा और इसे विशेष अभियान में शामिल किया। रक्षा मंत्रालय के सक्रिय हस्तक्षेप से 4.30 लाख रुपये की बकाया राशि का भुगतान किया गया और उन्हें 50% की बढ़ी हुई दर से पेंशन की मंजूरी दी गई।

88 वर्षीय पेंशनभोगी को बकाया भुगतान के साथ अतिरिक्त पारिवारिक पेंशन की मंजूरी

समस्या: सुश्री गंगा देवी, उत्तराखंड के रुद्रपुर में रहने वाली एक सुपर-सीनियर पारिवारिक पेंशनर हैं। 80 वर्ष की आयु के बाद मिलने वाली अतिरिक्त पारिवारिक पेंशन उन्हें नहीं मिल रही थी। 17 मई 2024 को उन्होंने CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की।

समाधान: DOPPW ने इस मामले को सक्रिय रूप से लिया और विशेष अभियान में शामिल किया। अंततः 3.72 लाख रुपये की बकाया राशि का भुगतान कर उनके मामले का सफलतापूर्वक निवारण किया गया।

DOPPW के इस विशेष अभियान ने पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 46 मंत्रालयों और विभागों के समन्वित प्रयासों से अनेक पेंशनभोगियों को लाभ मिला है। यह अभियान पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी राहत साबित हुआ है और सरकार के इस प्रयास की सराहना की जानी चाहिए।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

3 thoughts on “DOPPW द्वारा चलाए गए विशेष अभियान से पेंशनभोगी हुए मालामाल, 50% की दर से बढ़ी पेंशन + लाखों बकाया एरियर का भुगतान”

  1. I am 640779 S Ex Warrant Officer Dhruva Kumar Thakur. My Date of Discharge is 31 Dec 2021. In my pansion one Notional Increament is due with effect from 01 Jan 2022.. But it is not paid by the Defence Department PCDA and DAV till date.
    I have filed the case in AFT Delhi and won the case also in the month of Mar2024. Still one Notional Increament is not paid by the Defence Department.
    Please do the needful to resolve the problem soon.

    प्रतिक्रिया
  2. I am 640779 S Ex Warrant Officer Dhruva Kumar Thakur. My Date of Discharge is 31 Dec 2021. In my pansion one Notional Increament is due with effect from 01 Jan 2022.. But it is not paid by the Defence Department PCDA and DAV till date.
    I have filed the case in AFT Delhi and won the case also in the month of Mar2024. Still one Notional Increament is not paid by the Defence Department.

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें