PF पोर्टल की खामियों ने बढ़ाई परेशानी: सर्वर समस्याओं से यूजर्स हो रहे परेशान

ईपीएफओ ई-सेवा पोर्टल की सर्वर समस्याएं सदस्यों को लॉगिन, पासवर्ड बदलने, और नॉमिनी जानकारी भरने में परेशान कर रही हैं, जिससे ऑनलाइन प्रक्रियाओं में दिक्कतों का सामना हो रहा है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

PF पोर्टल की खामियों ने बढ़ाई परेशानी: सर्वर समस्याओं से यूजर्स हो रहे परेशान

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ई-सेवा पोर्टल पर सर्वर से जुड़ी समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं, जिससे सदस्यों को काफी परेशानी हो रही है। जो सदस्य कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से अंशदान निकालना चाहते हैं या फिर अपने अंशदान की स्थिति देखना चाहते हैं, वे इन खामियों से जूझ रहे हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पोर्टल पर या रही ये समस्याएं

कई बार सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा है, जिससे सदस्यों को लॉगिन करने में परेशानी हो रही है। यदि पोर्टल पर लॉगिन हो भी जाता है, तो पासवर्ड बदलने और नॉमिनी के सत्यापन की मांग की जा रही है। सर्वर की समस्याओं के कारण कई लोग नॉमिनी की जानकारी भी नहीं भर पा रहे हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मौजूदा समय में EPFO से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन हैं, जिनके लिए ई-सेवा पोर्टल का उपयोग किया जाता है। इस पोर्टल पर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड डालकर लॉगिन किया जा सकता है। यूएएन नंबर ही आईडी के रूप में काम करता है। लॉगिन करने पर सदस्य का ब्योरा खुल जाता है, जिससे ईपीएफओ की सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। लेकिन, सर्वर की खामियों के चलते सदस्यों को फिलहाल कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सामान्य समस्याएं और उनके समाधान

समस्या 1: मेंबर सेवा पोर्टल पर लॉगइन न होना और ठीक से काम न करना

  • कारण: सर्वर से जुड़ी तकनीकी गड़बड़ी और सर्वर पर अत्यधिक दबाव।
  • समाधान: अंशदान निकालने या ईपीएफ स्टेटमेंट देखने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट या उमंग ऐप का उपयोग करें, जो सही से काम कर रहा है। इसके लिए ईपीएफओ से जुड़े सदस्य का आईडी होना जरूरी है।

समस्या 2: पुराने पासवर्ड से लॉगइन करने में परेशानी

  • कारण: पासवर्ड पुराना होने के कारण लॉगइन नहीं हो पाना।
  • समाधान: यूएएन नंबर डालकर दोबारा लॉगइन करें। इस दौरान अपने आधार कार्ड और ईपीएफओ के रिकॉर्ड में दर्ज मोबाइल नंबर को साथ रखें, क्योंकि ओटीपी दर्ज करने के बाद सत्यापन होगा।

समस्या 3: बार-बार लॉगइन के बाद अचानक लॉगआउट होना

  • कारण: सर्वर में गड़बड़ी।
  • समाधान: कार्य अवधि के बाद दिन में लॉगइन करने का प्रयास करें।

समस्या 4: नॉमिनी दर्ज करने का विकल्प बार-बार खुलना

  • कारण: यदि नॉमिनी का नाम नहीं भरा गया है तो लॉगइन करने पर सबसे पहले यही विकल्प खुलता है।
  • समाधान: सर्वर के ठीक से काम करने पर अपने नॉमिनी की पूरी जानकारी पोर्टल पर अपलोड करें।

समस्या 5: नॉमिनी का ई-सिग्नेचर मांगने या अपलोड करने में दिक्कत

  • कारण: ईपीएफओ द्वारा नॉमिनी के हस्ताक्षर को आधार कार्ड के जरिए सत्यापित किया जा रहा है, जिसके चलते ई-सिग्नेचर सत्यापन अनिवार्य है।
  • समाधान: नॉमिनी का आधार नंबर और मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड में दर्ज है) साथ रखें। ओटीपी दर्ज कर सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें।

EPFO के ई-सेवा पोर्टल पर लगातार बढ़ती समस्याएं सदस्यों के लिए कठिनाई का कारण बन रही हैं। सर्वर की खामियों के चलते सदस्य अपनी महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट नहीं कर पा रहे हैं और अंशदान नहीं निकाल पा रहे हैं। EPFO को इन समस्याओं का शीघ्र समाधान करना चाहिए ताकि सदस्यों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। फिलहाल, सदस्य उमंग ऐप और ईपीएफओ की वेबसाइट का उपयोग कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें