Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ में दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

केंद्र सरकार ने Life Certificate के संदर्भ में पेंशनधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। 80 साल या उससे ऊपर के पेंशनभोगियों के लिए 1 अक्टूबर से और अन्य पेंशनभोगियों के लिए 1 नवंबर से Life Certificate जमा करने की सुविधा है। साइबर अपराधियों से सावधान रहें और केवल आधिकारिक माध्यमों से ही Life Certificate जमा करें। सरकार ने फेस-ऑथेंटिकेशन तकनीक सहित कई नई सुविधाएँ भी शुरू की हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ में दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए Life Certificate भरने के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है। पेंशनधारकों को हर साल अपने जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करना आवश्यक होता है, जिससे उन्हें नियमित पेंशन मिलती रहे। 80 साल या उससे ऊपर के पेंशनभोगियों के लिए यह सुविधा 1 अक्तूबर से और 80 साल से कम उम्र वालों के लिए 1 नवंबर से उपलब्ध होती है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Life Certificate के नाम पर पेंशनधारकों को ठगने का नया तरीका

आजकल साइबर अपराधियों द्वारा पेंशनधारकों को Life Certificate ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कॉल किया जा रहा है। वे पेंशनधारकों के पास पेंशन संबंधी पूरा डेटा जैसे पीपीओ नंबर, आधार कार्ड नंबर, पेंशन की राशि आदि रखते हैं और उन्हें यह विश्वास दिलाते हैं कि वे पेंशन निदेशालय से हैं। वे ओटीपी साझा करने के लिए कहते हैं, जिससे उन्हें पेंशनधारक के बैंक खाते तक सीधा पहुंच मिल जाती है और वे उनके खाते की राशि को अन्य खातों में स्थानांतरित कर देते हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Life Certificate के लिए पेंशनभोगी जागरूक रहें, सतर्क रहें

पेंशन निदेशालय कभी भी पेंशनधारक को उनका Life Certificate ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कॉल नहीं करता है। यह पेंशनधारकों का कर्तव्य है कि वे स्वयं पेंशन निदेशालय में जाकर या अन्य आधिकारिक माध्यमों से अपना Life Certificate अपडेट करें। फर्जी कॉलों से बचें और इस जानकारी को अधिक से अधिक पेंशनधारकों के साथ साझा करें।

Life Certificate के लिए केंद्र सरकार ने बैंकों को दिया सख्त निर्देश

केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि जो बीमार पेंशनधारक बैंक में नहीं जा सकते, उनके घर पर बैंक कर्मचारी जाकर उनका Life Certificate भरेंगे। इससे पेंशनधारकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Life Certificate के लिए केंद्र सरकार ने नई सुविधा का किया उद्घाटन

केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए UIDAI के साथ मिलकर फेस-ऑथेंटिकेशन तकनीक आधारित एक प्रणाली विकसित की है। इस तकनीक से पेंशनधारक किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन से अपना Life Certificate जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करके, वीडियो-केवाईसी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ऐप का उपयोग करके और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से भी Life Certificate जमा किया जा सकता है।

फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के माध्यम से Life Certificate भरे

फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के माध्यम से डिजिटल Life Certificate के उपयोग के लिए केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने नवंबर 2022 में एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पेंशनभोगी संघ यूआईडीएआई और मेटी के सहयोग से 37 शहरों में अभियान चलाया गया। इसके परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार के 69.8 लाख पेंशनभोगियों में से लगभग 35 लाख पेंशनभोगियों ने डिजिटल Life Certificate का उपयोग किया।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें