कमाल की ये स्‍कीम… रिटायरमेंट पर पेंशन की गारंटी, एक बार पैसा लगाने से मिलेगी 12,000 रूपये की पेंशन

LIC की सरल पेंशन प्लान एक ऐसी योजना है, जो ग्राहकों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन की गारंटी देता है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

वर्तमान में हर व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनी सेविंग्स को निवेश करना एक बेहतर विकल्प मानता हैं। इसके लिए वह शेयर बाजार या विभिन्न तरह की सरकारी योजनाओं में निवेश करते हैं, खासकर जब बात आती है एक सुरक्षित या बिना रिस्क के निवेश की तो इसे अधिकतर लोग प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में सुरक्षित निवेश के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की लोकप्रिय बढ़ती जा रही है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एलआईसी और पोस्ट ऑफिस के तहत लोग अलग-अलग उद्देश्य के लिए निवेश करते हैं, जिसमे रिटायरमेंट पर हर महीने पेंशन की गारंटी प्लान या रिटायरमेंट पर एक निश्चित राशि प्राप्त करने का भी विकल्प एलआईसी अपने ग्राहकों को पेश करता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या है एलआईसी सरल पेंशन प्लान?

एलआईसी सरल पेंशन प्लान रिटायरमेंट के तौर पर एक खासा लोकप्रिय है। इस योजना के अंतर्गत आपको केवल एक बार निवेश करना होता है और इसके बाद आपको जीवनभर हर महीने पेंशन मिलती है। वहीं योजना की खास बात यह है की इसमें निवेश करने की न्यूनतम आयु 40 वर्ष आर अधिकतम आयु 80 वर्ष निर्धारित है। इस पॉलिसी के तहत आपको मंथली 1000 रूपये की एन्युटी खरीदनी होती है, वहीं तिमाही के लिए न्यूनतम 3000 रूपये, छमाही के लिए 6000 रूपये और सालाना आधार पर 12000 रूपये की एन्युटी लेनी होती है।

मंथली 12,000 रूपये की पेंशन कैसे मिलेगी?

इस प्लान के तहत आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना पेंशन ले सकते हैं। इसके लिए आप कम से कम 12000 सलाना की एन्युटी खरीद सकते हैं। बता दें इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नही है, यानी आप जितना चाहे उतना इसमें निवेश कर सकते हैं और उसी के अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी कैलकुलेटर के हिसाब से आदि आप 42 साल की आयु में 30 लाख रूपये की एन्युटी खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रूपये पेंशन मिलेगी।

लोन एवं अन्य लाभ

LIC Saral pension Plan निवेश के लिए एक सुरक्षित एवं लाभकारी निवेश योजना है, जो जीवन को आर्थिक रूप से स्थिर बनाने में मदद करती है। इस प्लान की एक विशेषता यह है की यदि पॉलिसीधारक के परिवार में कोई गंभीर रूप से बीमार हो जाता है, तो पॉलिसी लेने के छह महीने बाद इसे सरेंडर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त पॉलिसी शुरू करने के छह महीने बाद लोन भी लिया जा सकता है, जिसके लिए आप एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.licindia.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें