SBI Pension Scheme: SBI की पेंशन योजना में डालिए मासिक 500 रु. और लीजिए जिंदगी भर पेंशन

राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सुरक्षित और गारंटी रिटर्न वाली पेंशन स्कीम प्रदान करता है। ग्राहक केवल 500 रुपये मासिक निवेश करके पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। NPS में निवेश करने से टैक्स बेनिफिट मिलता है और यह 18 से 70 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

आज के समय अधिकतर लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक सुरक्षित एवं गारंटी रिटर्न वाली भारत सरकार की राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के अंतर्गत निवेश कर रहे हैं। जिसे देखते हुए इस योजना के तहत ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम तथा कार्यशालाएं आयोजित करता है।

ऐसे में यदि आप भी रिटायरमेंट के बाद खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए SBI Pension Scheme के तहत हर महीने पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इसमें केवल 500 रुपये मासिक निवेश करके जिंदगीभर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

SBI Pension Scheme: एसबीआई की पेंशन योजना में डालिए मासिक 500 रु. और लीजिए जिंदगी भर पेंशन

एनपीएस एक पेंशन कम इन्वेस्टमेंट स्कीम

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राष्ट्रीय पेंशन योजना एक प्रकार की पेंशन कम इन्वेस्टमेंट स्कीम है जो बाजार आधारित रिटर्न की गारंटी प्रदान करती है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए ग्राहक अपने नजदीकी SBI की शाखा में आवश्यक अंशदान राशि के साथ NPS अंशदान इंस्ट्रक्शन स्लिप जमा करके जुड़ सकते हैं। NPS के तहत दो तरह के अकाउंट टियर 1 पेंशन अकाउंट और टियर 2 वोलेंटरी सेविंग खोले जा सकते हैं, इसमें टियर 1 पर आपको टैक्स बेनिफिट का फायदा मिलता है तो वहीं दूसरे अकाउंट में टैक्स का लाभ नहीं मिलता है।

बता दें NPS के तहत इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50 हजार रुपये तक के निवेश पर अतिरिक्त टैक्स डेडक्शन का लाभ मिलता है। हालांकि एक वित्तीय वर्ष में 50 हजार रुपये की राशि कभी भी निकाली जा सकती है।

कम आयु से निवेश पर मिलेगा अधिक लाभ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन दिनेश NPS के अंतर्गत निवेश ग्राहकों के रिटायरमेंट को सुनिश्चित करने के लिए एक बेहतर विकल्प है, जिसके लिए बैंक भी ग्राहकों एवं कामगारों को इस बारे में जागरूक करता रहेगा। इसे लेकर SBI ने ट्वीट करते हुए यह भी बताया की जब ग्राहक कम उम्र से NPS में निवेश करते हैं तो उन्हें इसका अधिक लाभ मिलता है।

Latest Newsखुशखबरी, खुले मंच से किया ऐलान, पेंशन मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने पेंशनधारकों को दिया तोहफा

खुशखबरी, खुले मंच से किया ऐलान, पेंशन मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने पेंशनधारकों को दिया तोहफा

क्या है एनपीएस की विशेषताएं

  • नेशन पेंशन स्कीम के पेंशन अकाउंट में ग्राहक न्यूनतम 500 रूपये और इन्वेस्टमेंट अकाउंट में 1000 रूपये तक का योगदान कर सकते हैं।
  • NPS योजना 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु के नागरिकों के लिए उपलब्ध है।
  • इसके अंतर्गत ग्राहक अपनी पसंद अनुसार पेंशन फंड मैनेजर यानी पीएफएम का चयन कर सकते हैं और एक वित्तीय वर्ष में एक बार पीएफएम को आप बदल सकते हैं।
  • यदि कुल जमा राशि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु तक दो लाख रूपये से कम है तो ग्राहक पूरी राशि वापस ले सकता है।
  • योजना में रिटायरमेंट के बाद बने रहने तथा 70 वर्ष की आयु तक स्थगित करने का भी प्रावधान है।

कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

SBI पेंशन स्कीम के अंतर्गत NPS से जुड़ने के लिए ग्राहक या तो SBI Yono ऐप या ऑनलाइन इसकी ऑफिस वेबसाइट के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

SBI योनो से: SBI Yono ऐप से योजना में अकाउंट खोलने के लिए आप सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल पर इसे डाउनलोड कर लें, अब ऐप को ओपन करके इसमें इन्वेस्टमेंट के बटन पर क्लिक कर दें। उसके बाद एनपीएस एकांट ओपन का चयन करके पूछी गई आवश्यक जानकारी को भर दें, इस तरह आपका अकाउंट खुल जाएगा।

ऑफिशियल वेबसाइट: बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.onlinesbi.sbi/ से रजिस्ट्रेशन के लिए आप SBI के होम पेज पर ई -सर्विसेज का चयन करें। इसके बाद आपको NPS रजिस्ट्रेशन या नियर SBI ब्रांच के विकल्प का चयन कर लें, जिसके बाद आप रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डिटेल दर्ज करके आगे की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Latest NewsNPS के करोड़ों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सैलरी का इतना हिस्सा मिल सकता है बतौर पेंशन

NPS: करोड़ों कर्मचारियों के लिए आ सकता है बड़ा फैसला, सैलरी का इतना हिस्सा मिल सकता है बतौर पेंशन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें