पेंशन के नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल के ऊपर के पेंशनधारक होंगे मालामाल

2016 से पहले रिटायर हुए EPS-95 पेंशनभोगियों की पेंशन में संशोधन के आदेश जारी किए गए हैं। कोर्ट के फैसलों के बाद सरकार ने उनकी पेंशन बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब 1996, 2006, और 2016 से पहले के पेंशनभोगियों की पेंशन को संशोधित किया जाएगा, जिससे उनका जीवनस्तर सुधरेगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पेंशन के नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल के ऊपर के पेंशनधारक होंगे मालामाल

2016 से पहले रिटायर हुए पेंशनभोगियों की पेंशन में लंबे अंतराल के बाद संशोधन का आदेश जारी किया गया है। यह वे पेंशनभोगी हैं जो चौथे, पांचवें और छठे वेतन आयोग से रिटायर हुए थे और उनकी पेंशन में अभी तक कोई संशोधन नहीं हुआ था। कोर्ट कचहरी की लंबी लड़ाई के बाद, अब इनकी पेंशन में संशोधन के आदेश जारी किए गए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि किस प्रकार से इनकी पेंशन में संशोधन किया जाएगा।

पेंशन संशोधन का इतिहास

1. पेंशन में पहले किए गए संशोधन: 1996 से पहले के पेंशनभोगियों की पेंशन में संशोधन के लिए 27 अक्टूबर 1997 को आदेश जारी किए गए थे। इसमें पूर्व-संशोधित पेंशन, महंगाई राहत, अंतरिम राहत और फिटमेंट लाभ को समेकित किया गया था।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

2. नोशनल आधार पर निर्धारण: 10 फरवरी 1998 के सर्कुलर के अनुसार, 1 जनवरी 1996 तक वेतन का नोशनल आधार पर निर्धारण करते हुए पेंशन संशोधित की गई थी।

3. न्यूनतम वेतन का 50%/30% बढ़ाने का आदेश: 17 दिसंबर 1998 को पेंशन में वृद्धि के आदेश जारी किए गए, जिसमें न्यूनतम वेतन का 50%/30% तक बढ़ाने का प्रावधान था।

4. छठे वेतन आयोग के तहत संशोधन: 1 सितंबर 2008 को, 2006 से पहले के पेंशनभोगियों की पेंशन को संशोधित करने के आदेश जारी किए गए थे, जिसमें महंगाई राहत और फिटमेंट लाभ को समेकित किया गया था।

हालिया संशोधन और अदालती फैसले

5. सुप्रीम कोर्ट का फैसला: कई पेंशनभोगियों ने कोर्ट में जाकर अपनी पेंशन में संशोधन की मांग की थी। कोर्ट में जीत के बाद, अदालती फैसलों के आधार पर सरकार ने पांचवें, छठे और सातवें वेतन आयोग के तहत सभी निहित प्रावधानों को लागू करने का निर्णय लिया।

Latest NewsEPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का इंतजार खत्म! जानिए कब आएगा ब्याज का पैसा, यूं करें चेक

EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का इंतजार खत्म! जानिए कब आएगा ब्याज का पैसा, यूं करें चेक

6. संशोधित पेंशन के आदेश: 12 मई 2017 के सर्कुलर के अनुसार, 1 जनवरी 2016 तक के वेतन का नोशनल आधार पर निर्धारण करते हुए पेंशन को संशोधित करने के आदेश जारी किए गए।

7. पेंशन में कटौती के नियम: जिन पेंशनभोगियों की पेंशन अनिवार्य सेवा निवृत्ति या अनुकंपा भत्ता के तहत थी, उनकी पेंशन में उपरोक्त कार्यालय ज्ञापनों के अनुसार कटौती की जाएगी।

आगे की प्रक्रिया और आदेश

8. पेंशन विभाग के निर्देश: पेंशन विभाग ने सभी मंत्रालयों और विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे 1996, 2006, और 2016 से पहले के पेंशनभोगियों की पेंशन का संशोधन करें।

पेंशनभोगियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे उनकी पेंशन में वृद्धि होगी और उनका जीवनस्तर सुधरेगा। सरकार और संबंधित विभागों द्वारा जारी इन आदेशों का पालन सुनिश्चित करना आवश्यक है, ताकि पेंशनभोगियों को उनके हक का लाभ मिल सके।

Latest NewsPF KYC Kaise Kare 2024: EPF KYC ऑनलाइन कैसे करें अभी जान लीजिए, घर बैठे हो जाएगा काम

PF KYC Kaise Kare 2024: EPF KYC ऑनलाइन कैसे करें अभी जान लीजिए, घर बैठे हो जाएगा काम

1 thought on “पेंशन के नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल के ऊपर के पेंशनधारक होंगे मालामाल”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें