Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ में दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए किया महत्त्वपूर्ण सर्कुलर जारी, पेंशनभोगी लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करते हुए साइबर अपराधियों से रहे जागरूक और सतर्क। फेस-ऑथेंटिफिकेशन तकनीक के माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट घर बैठे भर सकेंगे पेंशनभोगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Life Certificate: पेंशन धारकों के लिए केंद्र सरकार की और से Life Certificate भरने से संबंधित एक महत्त्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया गया है। बता दें पेंशन धारक को साल में एक बार अपने जीवित होने का प्रमाण देने के लिए जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) भरना जरूरी होता है। लाइफ सर्टिफिकेट भरने के लिए सरकार पेंशन धारकों को काफी समय प्रदान करती है, जिसके भीतर यदि पेंशनभोगी फॉर्म नहीं भरते हैं तो उनकी पेंशन रुक सकती है।

80 वर्ष या उससे अधिक आयु के पेंशनभोगियों के लिए सरकार जीवन प्रमाण पत्र भरने की सुविधा 1 अक्तूबर से और 80 वर्ष से कम आयु वालों को 1 नवंबर से प्रदान करती है। जिससे पेंशनभोगियों को बिना किसी रुकावट के नियमित रूप से पेंशन मिलती रहे।

Life Certificate : पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ मे दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

Life Certificate के नाम पर पेंशनधारकों से हो रही ठगी

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

देश में कई ऐसे पेंशनभोगी हैं जो अधिक आयु के कारण पेंशन फॉर्म भरने के लिए कार्यालय नहीं जा पाते ऐसे पेंशनभोगी फेस प्रणाली के माध्यम से अपना Life Certificate भर सकते हैं। हालांकि लाइफ सर्टिफिकेट भरते समय पेंशनभोगियों के लिए सावधानी बरतना भी आवश्यक हो गया है, क्योंकि आजकल कई साइबर अपराधी हैं जो पेंशनभोगियों से Life Certificate अपडेट करने के नाम पर ठगी करते हैं।

साइबर अपराधी पेंशनभोगी के पेंशन संबंधी पूरा डाटा जैसे PPO नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि अपने पास रखने हैं और उन्हें कॉल करके उनकी पेंशन संबंधी जानकारी प्रदान कर यह आश्वासन दिलाते हैं की वह पेंशन निदेशालय से बात कर रहे हैं और उनसे OTP साझा करने के लिए कहते हैं। जिससे कई बार पेंशन धारकों को उन विश्वास हो जाता है और वह उन्हें OTP दे देते हैं, OTP मिलती ही अपराधी को पेंशनभोगियों के बैंक खाते तक सीधी पहुंच मिल जाती है और वह उनके अकाउंट से पैसा आपने फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं।

पेंशनभोगियों को रहना होगा सतर्क

बता दें पेंशन निदेशालय की और से कभी भी किसी पेंशन धारक को उनके लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट के लिए कॉल नहीं किया जाता है। यह पूरी तरह पेंशन धारकों की जिम्मेदारी है की उन्हें स्वयं से पेंशन निदेशालय से या अन्य अधिकारियों के जरिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करना होगा। ऐसा में पेंशन धारकों को इस बात को लेकर सतर्क रहना जरूरी है की यदि कोई फर्जी कॉल करके लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट के लिए कहता है तो वह उससे अपनी कोई भी जानकारी साझा न करें।

Latest Newsरिटायर कर्मी के बकाया भुगतान को लेकर रेलवे का बड़ा निर्णय, इस प्रकार से मिलेगा Arrear

रिटायर कर्मी के बकाया भुगतान को लेकर रेलवे का बड़ा निर्णय, इस प्रकार से मिलेगा Arrear

केंद्र सरकार ने Life Certificate के लिए शुरू की नई सुविधा

केंद्र सरकार ने UIDAI के साथ मिलकर पेंशनभोगियों के लिए फेस-ऑथेंटिफिकेशन तकनीक आधारित प्रणाली को विकसित किया है। इस तकनीक के जरिए पेंशनधारक अपने एंड्रॉयड होने से अपना Life Certificate जमा कर सकते हैं, यह बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करके, वीडियो EYC इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के उपयोग करके ग्रामीण डाक सेवा के माध्यम से Life Certificate जमा करने की सुविधा है।

देश में डिजिटल ऑथेंटिकेशन तकनीक के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट के उपयोग हेतु जागरूकता फैलाने के लिए केंद्र सरकार के पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने नवंबर 2022 ने एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया। यह अभियान SBI, PNB और पेंशन संघ UIDAI और मेटी के सहयोग से 37 शहरों में चलाया गया, इस जागरूकता अभियान से जागरूक होकर 35 लाख पेंशनभोगियों द्वारा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट का उपयोग किया गया।

सरकार ने बैंकों को दिए सख्त निर्देश

इसके अलावा केंद्र सरकार की और से ऐसे पेंशनधारक जो बीमार हैं और बैंक नहीं जा सकते या उन्हें डिजिटल माध्यम से Life Certificate भरने की जानकारी नहीं है, उनके लिए घर पर ही बैंक कर्मचारियों को भेजकर डोर स्टेप सर्विस के जरिए जीवन प्रमाण पत्र भरने के निर्देश दिए गए हैं। डोर स्टेप सेवा के जरिए पेंशनभोगियों को किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह आसानी से फॉर्म भर सकेंगे।

Latest Newsपेंशनधारकों को मिला तोहफा, भारत पेंशनभोगी समाज ने किया ये बड़ा ऐलान, 15-16 जुलाई को होगा ये काम

पेंशनधारकों को मिला तोहफा, भारत पेंशनभोगी समाज ने किया ये बड़ा ऐलान, 15-16 जुलाई को होगा ये काम

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें