लो जी, वित्त मंत्रालय का आदेश Pension बढ़ोतरी पर, 1 जुलाई से 3% बढ़ोतरी

इस लेख में आठ महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई हैं, जिनमें जून की पेंशन, जुलाई 2024 का नोशनल इंक्रीमेंट, फॉर्म 16 की उपलब्धता, पेंशन रिकवरी रोकने का सरकारी सर्कुलर, फेक मैसेज की सच्चाई, फैमिली पेंशन के आवेदन, डायरेक्ट एंट्री नैब सूबेदार की एमएससीपी और मई 2024 का कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स शामिल हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

लो जी, वित्त मंत्रालय का आदेश Pension बढ़ोतरी पर, 1 जुलाई से 3% बढ़ोतरी

आज हम आपको आठ महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराएंगे जो पेंशनर्स और सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। इस लेख को पढ़ने से पहले, अगर आपको हमारी वेबसाइट पसंद आ रही है, तो कृपया इसे बुकमार्क करें। यहाँ आपको नियमित रूप से महत्वपूर्ण जानकारियाँ और पेंशन से जुड़ी समस्याओं के समाधान मिलते रहते हैं।

1. जून की पेंशन की जानकारी

जून की पेंशन: स्पर्श ने जून महीने की पेंशन 28 जून को जारी कर दी है। कई पेंशनर्स को पेंशन मिलने की सूचना पहले ही भेजी जा चुकी है, लेकिन यदि आपको मैसेज नहीं मिला है तो एक बार अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक करें। अगर आपकी पेंशन आ चुकी है, तो कृपया कमेंट करके अन्य पेंशनर्स को भी सूचित करें।

2. जुलाई 2024 का नोशनल इंक्रीमेंट

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नोशनल इंक्रीमेंट: अगर आप 30 जून 2024 को रिटायर हो रहे हैं, तो अपना जुलाई 2024 का नोशनल इंक्रीमेंट सुनिश्चित करें। यह इंक्रीमेंट आपके पेंशन, ग्रेच्युटी, और लीव इनकैशमेंट पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके लिए अपने संबंधित विभाग से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि आपका इंक्रीमेंट लग गया हो।

3. फॉर्म 16 की उपलब्धता

फॉर्म 16: स्पर्श पोर्टल पर फॉर्म 16 उपलब्ध हो गया है। पेंशनर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने खाते में लॉगिन करें और इसे डाउनलोड करें। यह दस्तावेज आपके टैक्स रिटर्न फाइल करने में सहायक होगा।

4. पेंशन पर रिकवरी रोकने का आदेश

रिकवरी रोकने का आदेश: हाल ही में वित्त विभाग ने एक सरकारी सर्कुलर जारी किया है, जिसमें सभी ट्रेजरी ऑफिसर्स को निर्देश दिया गया है कि पेंशन से हो रही क्यूटेशन की रिकवरी को तुरंत रोका जाए। यह आदेश विशेष रूप से उन पेंशनर्स के लिए है जिनकी पेंशन से 10-15 साल से अधिक समय से कटौती की जा रही है। यदि आपकी पेंशन से अभी भी रिकवरी हो रही है, तो अपनी पेंशन डिस्बर्सिंग एजेंसी को तुरंत सूचित करें।

Latest NewsNPS के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, लागू होगा यह नया बदलाव

NPS के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, लागू होगा यह नया बदलाव

5. फेक मैसेज की सच्चाई

फेक मैसेज: हाल ही में एक फेक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें 65, 70, 75 साल की उम्र में अतिरिक्त पेंशन देने की बात कही गई है। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया है। कृपया ऐसे मैसेज पर विश्वास न करें और सही जानकारी के लिए केवल आधिकारिक स्रोतों पर भरोसा करें।

6. फैमिली पेंशन के लिए आवेदन

फैमिली पेंशन: जिन पूर्व सैनिकों और उनकी पत्नियों की मृत्यु हो गई है, उनकी वडो, अनमैरिड या डिवोर्सी बेटियां फैमिली पेंशन के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें अपने जिला सैनिक बोर्ड से संपर्क करना होगा।

7. डायरेक्ट एंट्री नैब सूबेदार

नैब सूबेदार की एमएससीपी: डायरेक्ट एंट्री वाले नैब सूबेदार तीसरी एमएससीपी के पात्र होते हैं। डायरेक्ट एंट्री के तहत भर्ती हुए नैब सूबेदार को 8, 16, और 24 साल की सेवा के बाद क्रमशः सूबेदार, सूबेदार मेजर, और ऑनरी लेफ्टिनेंट की एमएससीपी मिल सकती है।

8. मई 2024 का कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स: मई 2024 का आंकड़ा आज शाम तक जारी होने की संभावना है। इससे जुलाई 2024 से डीए में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जाएगा। उम्मीद है कि यह 53 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

Latest Newsपेन्शनधारकों को खुशखबरी, 8 लाख रुपये Arrear आया खाते में, आप भी अपना बकाया Arrear मंगाये खाते में

पेन्शनधारकों को खुशखबरी, 8 लाख रुपये Arrear आया खाते में, आप भी अपना बकाया Arrear मंगाये खाते में

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें