रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया तोहफा, सैनिकों और उनके परिवारों को मिलेगा इस सुविधा का लाभ

सेना अस्पताल ने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के तहत पहला अत्याधुनिक स्किन बैंक स्थापित किया है, जो स्किन ग्राफ्ट के संग्रह, प्रसंस्करण, भंडारण और वितरण में मदद करेगा। यह सुविधा सैनिकों और उनके परिवारों को उन्नत उपचार प्रदान करेगी, जिससे गंभीर जलन और त्वचा संबंधी बीमारियों का बेहतर इलाज संभव होगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया तोहफा, सैनिकों और उनके परिवारों को मिलेगा इस सुविधा का लाभ

सेना अस्पताल ने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के तहत पहली बार अत्याधुनिक स्किन बैंक (Skin Bank) सुविधा की स्थापना की है। इसका उद्देश्य सैनिकों और उनके परिवारों को आग से हुई गंभीर जलन और त्वचा से संबंधित अन्य बीमारियों के उपचार में क्रांतिकारी बदलाव लाना है।

स्किन बैंक की विशेषताएं

यह स्किन बैंक स्किन ग्राफ्ट के संग्रह, प्रसंस्करण, भंडारण, और वितरण के लिए केंद्रीकृत केंद्र के रूप में काम करेगा। यह सुविधा सैन्य चिकित्सा केंद्रों के लिए महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करेगी, जिससे कर्मियों और उनके परिवारों को उन्नत स्किन रिप्लेसमेंट उपचार मिल सकेगा।

उच्च प्रशिक्षित चिकित्सक

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्किन बैंक में प्लास्टिक सर्जन, टिश्यू इंजीनियर, और विशेष तकनीशियनों सहित उच्च प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवरों की टीम काम करेगी। यह केंद्र गुणवत्ता नियंत्रण और सुरक्षा के उच्चतम मानकों का पालन करेगा।

उद्घाटन समारोह

डी. जी. एम. एस. (सेना) और कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल अरिंदम चटर्जी ने इस स्किन बैंक के शुभारंभ को सैन्यकर्मियों के स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण बताया। सेना अस्पताल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल अजीत नीलकांतन ने कहा कि यह सुविधा रोगियों को सबसे प्रभावी और व्यक्तिपरक उपचार प्रदान करेगी।

Latest NewsEPFO ने दे दी खुशखबरी! अब 3-4 दिन में खाते में आ जाएगा क्लेम सेटलमेंट का पैसा, बदल गया ये नियम

EPFO ने दे दी खुशखबरी! अब 3-4 दिन में खाते में आ जाएगा क्लेम सेटलमेंट का पैसा, बदल गया ये नियम

भविष्य की संभावनाएं

सेना अस्पताल (आर एंड आर) ने इस स्किन बैंक की स्थापना से वर्तमान और भविष्य की चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया है। यह स्किन बैंक अन्य चिकित्सा संस्थानों के लिए आदर्श और प्रेरणा स्रोत बन सकता है।

स्किन बैंक के लाभ

  1. जलन के इलाज में सुधार: तेजी से और प्रभावी उपचार, संक्रमण का कम जोखिम।
  2. पुनर्वास में सहायता: गंभीर रूप से घायल मरीजों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार।
  3. अनुसंधान और विकास: चिकित्सा अनुसंधान और नए उपचार विधियों का विकास।
  4. समर्पण और सेवा: सशस्त्र बलों के कर्मियों और उनके परिवारों के प्रति समर्पण और सेवा की भावना।

सेना अस्पताल (आर एंड आर) द्वारा स्थापित स्किन बैंक सशस्त्र बलों के सदस्यों और उनके परिवारों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगा। इस पहल से चिकित्सा सेवाओं में सुधार होगा और यह अन्य चिकित्सा संस्थानों के लिए मिसाल बनेगा। नई सुविधा से सशस्त्र बलों के कर्मियों को अत्याधुनिक और प्रभावी उपचार प्राप्त होगा, जिससे उनकी तेजी से स्वस्थ होने और पुनर्वास की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

Latest Newsकेंद्रीय पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, अब नए आधार पर होगी पेंशन की गणना

EPS में बड़ा बदलाव, अब नए आधार पर होगी पेंशन की गणना

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें