EPFO Certificate: ये सर्टिफिकेट EPFO मेंबर्स के लिए है जरूरी, इसके बिना नहीं मिलेगी पेंशन

EPFO Certificate: यह सर्टिफिकेट EPFO सदस्यों के लिए आवश्यक है। बिना इसके, पेंशन प्राप्ति में देरी हो सकती है। इसे प्राप्त करने के लिए आपको फॉर्म 10C भरना होगा, जिसे आप EPFO की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ, आपको अपने पहले का और वर्तमान कार्यालय के बारे में विवरण प्रस्तुत करने होंगे।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO Certificate : तो दोस्तो अगर आप भी नौकरी करते है तो आप भी EPFO के बारे में जानते ही होंगे और शायद आप भी उसमे अपना योगदान देते हो। तो दोस्तो अगर आप भी इसमें योगदान देते है तो आप सभी स्‍कीम EPFO सर्टिफिकेट के बारे में जरूर पता होगा। आप सभी को यह बता दे की यह एम्प्लॉय के लिए काफी आवश्यक होता है।

EPFO Certificate: ये सर्टिफिकेट EPFO मेंबर्स के लिए है जरूरी, इसके बिना नहीं मिलेगी पेंशन
EPFO Certificate: ये सर्टिफिकेट EPFO मेंबर्स के लिए है जरूरी, इसके बिना नहीं मिलेगी पेंशन

जैसा कि हम सभी जानते हैं, ईपीएफओ (EPFO) में कर्मचारी और नियोक्ता का योगदान दो हिस्सों में बंटता है। एक हिस्सा ईपीएफ (EPF) में जाता है, जिसे आपको एकमुश्त भुगतान के रूप में मिलता है, और दूसरा हिस्सा आपके पेंशन फंड में जाता है। अगर किसी कर्मचारी ने 10 साल की सेवा पूरी कर ली है और 10 साल या उससे अधिक समय तक ईपीएफ में योगदान किया है, तो वह 58 साल की उम्र के बाद ईपीएफओ से पेंशन लेने के योग्य हो जाता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर किसी व्यक्ति ने 10 साल की नौकरी करने के बाद ईपीएफओ में योगदान करना बंद कर दिया, लेकिन रिटायरमेंट की उम्र पर वह अपने पिछले योगदान के बदले पेंशन चाहता है, तो वह पेंशन कैसे प्राप्त करेगा? ऐसे समय में स्कीम सर्टिफिकेट काम आता है। यहां जानिए इससे जुड़ी खास बातें।

जानें क्‍या है स्‍कीम सर्टिफिकेट (EPFO Certificate) का काम

सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की स्कीम सर्टिफिकेट ईपीएफओ के द्वारा जारी किया जाता है। इस सर्टिफिकेट में एम्प्लॉय ऑफ उसके परिवार का पूर्ण विवरण होता है। यह सर्टिफिकेट ईपीएफओ मेंबर के पेंशन योजना का प्रमाण है। अगर कोई सदस्य दूसरे स्थान पर नौकरी करने जाता है और दूसरी कंपनी ईपीएफओ के अंतर्गत नही आती है। तो उसके लिए उई सर्टिफिकेट बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Latest Newsपीएफ का पैसा कैसे निकाले ? | ऑनलाइन तरीका | How to withdraw EPF online | Process in Hindi 2024

पीएफ का पैसा कैसे निकाले ऑनलाइन: Online EPF withdraw Process.

बाद में, अगर वह फिर से किसी ऐसी कंपनी में नौकरी करता है जहां ईपीएफओ योगदान शुरू होता है, तो वह स्कीम सर्टिफिकेट के जरिए अपनी सदस्यता नए खाते में जोड़ सकता है। इसके लिए उसे एंप्लॉयर के माध्यम से आवेदन करना होगा।

इन लोगों के लिए भी बहुत काम का है ये सर्टिफिकेट

तो दोस्तो आप सभी को यह बता दे की यह सर्टिफिकेट उन सभी लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिन्होंने ईपीएफओ में 10 की सदस्यता पूर्ण कर ली है। लेकिन अब वे पूरी तरह से नौकरी छोड़ चुके हैं और उनकी उम्र 50 साल से कम है। क्योंकि पेंशन पाने के लिए न्यूनतम आयु 50 वर्ष है। वे स्कीम सर्टिफिकेट ले सकते हैं और 50 से 58 साल की उम्र में पेंशन के लिए दावा कर सकते हैं। 50 से 58 साल की उम्र के बीच पेंशन घटे हुए दर पर मिलती है और पूरी पेंशन 58 साल की उम्र के बाद मिलती है।

कैसे मिलता है स्‍कीम सर्टिफिकेट (EPFO Certificate)

अगर आप EPFO से स्कीम सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको फॉर्म 10C भरना होगा। इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट से इस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा। उसके बाद आपको फॉर्म में सभी जानकारी को भर देना होगा और इसके बाद आपको अपने किसी नजदीकी ईपीएफओ कार्यालय में जमा कर देना होगा। इसके साथ, आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स जैसे जन्म तिथि प्रमाण पत्र, कैंसिल्ड चेक, कर्मचारी के बच्चों के नाम और जानकारी भी प्रस्तुत करनी होगी। अगर किसी कारणवश कर्मचारी की मृत्यु हो चुकी है तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र, उत्तराधिकार प्रमाण पत्र और एक रुपये के स्टाम्प टिकट भी जमा करने होंगे।

Latest Newsपीएफ अकाउंट के नियम 2024 | EPF account Rules in Hindi

पीएफ अकाउंट के नियम 2024 | EPF account Rules in Hindi

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें