EPFO के नए ऑनलाइन क्लेम सबमिशन नियम से क्लेम करना होगा आसान

EPFO के नए नियमों के जरिए ऑनलाइन क्लेम सबमिशन प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। इसके बाद सदस्यों को क्लेम को सबमिट करने में कोई अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO के नए ऑनलाइन क्लेम सबमिशन नियम से क्लेम करना होगा आसान

EPFO के नए नियम: आप सभी ने EPF यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का नाम तो सुना ही होगा। आपको बता दे की EPF ने अपनी व्यवस्था को आसन बनाने के लिए कई बदलाव कर रहा है। इसलिए EPFO ने कई मामलों में सदस्यों को छूट देने की घोषणा की है।

आप सभी को यह बता दे की EPFO ने जानकारी देते हुए यह भी बताया है की उन्होंने चेक लीफ, वैरिफाईड बैंक पासबुक की फोटो अपलोड करने की अनिवार्यता से हटा दिया है। जिसके कारण ऑनलाइन रजिस्टर किए गए क्लेम सेटलमेंट जल्दी हो पाएगा। इसके तहत अब आपको ऑनलाइन दावे दाखिल करते समय हर बार चेकबुक या पासबुक की फोटो अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

सर्कुलर जारी कर दी जानकारी

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

28 मई को जारी EPFO सर्कुलर के अनुसार, ऑनलाइन क्लेम (EPFO Claim Rules) को जल्दी निपटाने के लिए और चेक लीफ या बैंक पासबुक की फोटो अपलोड नहीं करने पर क्लेम रिजेक्ट न करने के लिए ही यह फैसला लिया गया है।

आप सभी को यह भी बता दे की इस फैसले को CFC के द्वारा मजूरी भी दे दी गई है। अब बैंक या फिर NPCI ऑनलाइन बैंक के वेरिफिकेशन DSC के जरिए एंप्लायर द्वारा बैंक KYC वेरिफिकेशन और UIDAI द्वारा आधार नंबर वेरिफिकेशन जैसी रियायतें दी जाएंगी।”

Latest Newsखुशखबरी, केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनधारकों को दिया शानदार तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी, पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले!

खुशखबरी, केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनधारकों को दिया शानदार तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी, पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले!

क्लेम सेटलमेंट के समय में आएगी कमी

आप सभी को यह भी बता दे की सर्कुलर जानकारी में EPFO ने यह कहा है की जिन ऑनलाइन क्लेम में बैंक KYC को बैंक द्वारा वेरीफाई किया गया है। वही एम्प्लॉय के द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर भी किए गए है। उनमें अब चेक लीफ या वेरिफाइड बैंक पासबुक की फोटो अपलोड करना जरूरी नहीं होगा।

आप यह जान लीजिए की सर्कुलर के अनुसार इस प्रकार के क्लेम की पहचान करने के लिए उन्हें ग्रांट टैग प्रदान किया जाएगा। जिससे की क्लेम सेटलमेंट करने वाले अधिकारी इस का निपटान जल्दी से कर सकें.

ऑनलाइन क्लेम करने की प्रक्रिया क्या है?

अगर आप भी ऑनलाइन क्लेम करना चाहते है। तो इसके लिए हमने यहां पर कुछ स्टेप्स दिए हुए है। जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :

  • सबसे पहले तो आप सभी को UAN क्रेडेंशियल की मदद से सदस्य के इंटरफेस में में लॉगिन करना होगा।
  • अपने UAN के साथ जोड़ी गई KYC जानकारी और सेवा की पात्रता की शर्तों की सही और पूरी तरह से पुष्टि करें।
  • इसके बाद आपको रिलेवेंट क्लेम को सिलेक्ट करना होगा।
  • अब आप को अपने ऑनलाइन क्लेम को पूरा करने के लिए UIDAI से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ID या ओटीपी के माध्यम से वेरिफाई करना होगा।

Latest Newsअभी-अभी CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी की सौगात जारी, मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा

अभी-अभी CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी की सौगात जारी, मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा

4 thoughts on “EPFO के नए ऑनलाइन क्लेम सबमिशन नियम से क्लेम करना होगा आसान”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें