पेंशनभोगी हो जाएं सावधान, केंद्रीय पेन्शन लेखा कार्यालय (CPAO) ने जारी किया अलर्ट! ध्यान नहीं दिया तो पेंशन हो जाएगी बंद

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनभोगियों को फर्जी अधिकारियों से सावधान रहने की चेतावनी दी है। ये अपराधी Whatsapp, ईमेल, और SMS के माध्यम से फर्जी फॉर्म भेजकर पेंशन भुगतान रोकने की धमकी दे रहे हैं। CPAO ने पेंशनभोगियों को सतर्क रहने, व्यक्तिगत जानकारी साझा न करने और संदिग्ध संदेशों की सूचना देने की अपील की है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पेंशनभोगी हो जाएं सावधान, केंद्रीय पेन्शन लेखा कार्यालय (CPAO) ने जारी किया अलर्ट! ध्यान नहीं दिया तो पेंशन हो जाएगी बंद

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसमें पेंशनभोगियों को धोखाधड़ी से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। CPAO ने बताया है कि अपराधी CPAO के अधिकारियों के भेष में पेंशनभोगियों से संपर्क कर रहे हैं और उन्हें धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। इन अपराधियों द्वारा Whatsapp, ईमेल, और SMS के माध्यम से फर्जी फॉर्म भेजे जा रहे हैं और धमकाया जा रहा है कि अगर ये फॉर्म नहीं भरे गए तो पेंशन भुगतान रोक दिया जाएगा।

पेंशनरों के लिए सतर्कता संदेश

CPAO ने सभी पेंशनभोगियों से अपील की है कि वे किसी भी धोखाधड़ी का शिकार न बनें। यह आवश्यक है कि पेंशनभोगी सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध अनुरोध को नजरअंदाज करें।

व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

CPAO ने यह स्पष्ट किया है कि कोई भी पेंशनभोगी अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे PPO नंबर, जन्मतिथि, बैंक खाता विवरण आदि किसी के साथ साझा न करें। CPAO, बैंक, और अन्य सरकारी एजेंसियां कभी भी इस प्रकार की जानकारी नहीं मांगती हैं। यदि आपको ऐसा कोई अनुरोध प्राप्त होता है, तो इसे तुरंत नजरअंदाज करें और संबंधित अधिकारियों को सूचित करें।

जागरूक रहें और सुरक्षित रहें

पेंशनभोगियों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए। किसी भी संदेहजनक गतिविधि की सूचना तुरंत अधिकारियों को दें। आपकी सावधानी और सतर्कता ही आपके व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा कर सकती है।

फर्जीवाड़े की पहचान कैसे करें

यदि आपको Whatsapp, ईमेल, या SMS के माध्यम से अनपेक्षित संपर्क किया जाता है, तो सतर्क रहें। अपराधी आपको व्हाट्सएप, ईमेल, या एसएमएस के द्वारा लिंक भेजेंगे। बिना जांच पड़ताल किए उस लिंक को क्लिक न करें।

व्यक्तिगत जानकारी की मांग करें तो

CPAO ने कहा है कि वे पेंशनभोगियों से फोन पर कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। कोई भी वैध संगठन आपसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का अनुरोध नहीं करेगा।

दबाव या धमकी

यदि कोई व्यक्ति आपको मोबाइल पर लिंक भेजकर तुरंत फॉर्म भरने के लिए कहता है या पेंशन भुगतान रोकने की धमकी देता है, तो यह धोखाधड़ी हो सकती है।

क्या करें यदि आप धोखाधड़ी का शिकार होते हैं

रिपोर्ट करें

अगर आप किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को तुरंत रिपोर्ट करें।

संपर्क करें

इसके साथ ही आप अपने बैंक या CPAO कार्यालय से सीधे संपर्क करें।

Latest NewsLife Certificate : पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ मे दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ में दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

मदद और सलाह के लिए संपर्क करें

यदि आपको किसी प्रकार की शंका हो, तो आप अपने संबंधित बैंक या CPAO कार्यालय से सीधे संपर्क कर सकते हैं। CPAO के वास्तविक संपर्क विवरणों की पुष्टि करें और किसी भी संदिग्ध संपर्क से बचें।

पेंशनरों के लिए सुरक्षा टिप्स

अपने दस्तावेज़ सुरक्षित रखें

अपनी पेंशन से संबंधित सभी दस्तावेज़ और जानकारी को सुरक्षित रखें।

सुरक्षित पासवर्ड उपयोग करें

अपने बैंक खातों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें।

संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखें

अपने बैंक खातों और पेंशन स्टेटमेंट की नियमित जाँच करें। और बैंकिंग सेवा आधार-पैन से संबंधित OTP किसी को भी ना दें।

जागरूकता फैलाएं

पेंशनरों को इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के लिए जागरूकता फैलाना बेहद जरूरी है। अपने परिवार, दोस्तों, और अन्य पेंशनरों के साथ इस जानकारी को साझा करें ताकि वे भी सतर्क रह सकें। जितनी जागरूकता पेंशनभोगियों में होगी, उतना ही बचाव संभव है।

पेन्शनभोगी अपने अधिकारों को जानें

पेंशनरों को यह समझना चाहिए कि उनके अधिकार क्या हैं और वे किसी भी प्रकार की जानकारी किसी के साथ साझा करने के लिए बाध्य नहीं हैं। CPAO या कोई अन्य सरकारी संस्था आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगने का अधिकार नहीं रखती जब तक कि वह किसी वैध कारण से न हो।

संदिग्ध संदेशों को अनदेखा करें

यदि आपको कोई संदिग्ध संदेश प्राप्त होता है, तो उसे अनदेखा करें और तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें। इस प्रकार के संदेशों का उद्देश्य केवल धोखाधड़ी करना होता है, और इन्हें अनदेखा करना ही सबसे अच्छा उपाय है।

बहुत सारे पेंशनभोगी अनजाने में इस प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं। इन घटनाओं से बचने के लिए सतर्क रहें और अपनी जानकारी को सुरक्षित रखें। किसी भी संदेहजनक गतिविधि की तुरंत सूचना दें और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें। आपकी सुरक्षा और जागरूकता ही इन धोखेबाजों से बचाव का सबसे अच्छा उपाय है।

Latest NewsOROP में होगा बड़ा बदलाव, सेवानिवृत्त सैनिकों को होगा बड़ा फायदा

OROP में होगा बड़ा बदलाव, सेवानिवृत्त सैनिकों को होगा बड़ा फायदा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें