रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला: 7th Pay Commission की सिफारिशों को लागू किया गया

रेलवे विभाग ने 7th Pay Commission की सिफारिशें लागू कीं, जिससे कर्मचारियों के हॉस्पिटल वार्ड इनटाइटलमेंट में बदलाव हुआ। महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का आदेश भी जारी, सभी भत्तों में 25% वृद्धि की जाएगी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, 7th Pay Commission की सिफारिश लागू

19 अप्रैल 2024 को रेलवे विभाग ने 7th Pay Commission की लंबित सिफारिशों को लागू करते हुए एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार, रेलवे द्वारा कर्मचारियों को लिस्टेड प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराने के लिए वार्ड इनटाइटलमेंट का निर्धारण किया गया है।

7th Pay Commission की सिफारिशों का लागू होना

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी हुई थी, जिसके चलते हॉस्पिटल्स में वार्ड इनटाइटलमेंट में बदलाव किया गया था। हालांकि, रेलवे कर्मचारियों के लिए यह बदलाव नहीं किया गया था, जिसे लेकर कर्मचारियों की मांग लंबे समय से बनी हुई थी। 19 अप्रैल 2024 को मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेज, रेलवे बोर्ड द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को यह आदेश जारी किया गया है।

रेलवे का नया आदेश और वार्ड इनटाइटलमेंट

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नए आदेश के अनुसार, अब रेलवे कर्मचारियों का वार्ड इनटाइटलमेंट बाकी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह ही बदल गया है।

SN7th CPC Basic PayEntitlement
1Upto ₹36,500General Ward
2₹36,501 to ₹50,500Semi-Private Ward
3Above ₹50,500Private Ward

इस आदेश में कहा गया है कि जिन रेलवे कर्मचारियों की बेसिक पे ₹36,500 तक है, उन्हें जनरल वार्ड मिलेगा। जिनकी बेसिक पे ₹36,501 से ₹50,500 तक है, उन्हें सेमी-प्राइवेट वार्ड में ट्रीटमेंट मिलेगा। वहीं, जिनकी बेसिक पे ₹50,500 से अधिक है, उन्हें प्राइवेट वार्ड मिलेगा।

Latest NewsLife Certificate : पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ मे दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

Life Certificate: पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट साथ में दिया 2 शानदार तोहफा, पेन्शनभोगी खुश

ये नए वार्ड इनटाइटलमेंट सभी पैनल वाले प्राइवेट अस्पतालों में लागू होंगे और रेलवे कर्मचारियों को इन अस्पतालों में नई व्यवस्था के अनुसार मेडिकल सुविधाएं मिलेंगी।

महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का आदेश भी जारी

रेलवे बोर्ड ने 26 अप्रैल 2024 को एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसमें महंगाई भत्ते (DA) 50% होने के बाद अन्य भत्तों में 25% की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। हालांकि, बढ़ोतरी को अभी तक लागू नहीं किया गया था। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों को आश्वासन दिया है कि AIMS मोड्यूल्स में CRIS द्वारा अपडेट की कमी के कारण यह बढ़ोतरी नहीं हो सकी थी, लेकिन अब सिस्टम को अपडेट कर लिया गया है और सभी भत्तों में 25% बढ़ोतरी का फायदा कर्मचारियों को मिलेगा।

इस आदेश से रेलवे कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है और उनकी लंबे समय से चली आ रही मांगें पूरी हुई हैं। इस बढ़ोतरी से अब रेलवे कर्मचारी भी बेहतर मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

Latest NewsOPS बहाल, आज रात 12:00 बजे से पुरानी पेंशन योजना बहाल, कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

OPS बहाल, आज रात 12:00 बजे से पुरानी पेंशन योजना बहाल, कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें